Friday, January 28, 2022
Homeभारतमुंबई की सड़कों पर स्पॉट हुई Maruti Suzuki की ये मोस्ट अवेटेड...

मुंबई की सड़कों पर स्पॉट हुई Maruti Suzuki की ये मोस्ट अवेटेड SUV, क्या भारत में जल्द होगी लॉन्च?


नई दिल्ली. भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने जिम्नी एसयूवी (Jimny SUV) का देश में उत्पादन शुरू कर दिया है. साथ ही इसका अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात शुरू हो गया है. हाल ही में मुंबई की सड़कों पर दो लेफ्ट हैंडेड ड्राइव Suzuki Jimny को देखा गया है. गौर करने वाली बात यह है कि कंपनी ने इसे अब तक भारतीय बाजार में लॉन्च नहीं किया है.

CarToq की रिपोर्ट के मुताबिक, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में दो जिम्नी को देखा गया था. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं हो सका कि यह आने वाली एसयूपी मुंबई में क्या कर रही थी. क्योंकि सुजुकी इन्हें हरियाणा के गुरुग्राम में बना रही है.

ये भी पढ़ें-  जनवरी में Royal Enfield को कड़ी टक्कर देने आ रही ये बाइक, भारत में पहले भी दिखा चुकी है जलवा

फीडबैक का एनालिसिस कर रही कंपनी
इंडो-जापानी कार निर्माता कंपनी ने हाल ही में मोस्ट अवेटेड जिम्नी एसयूवी को लॉन्च करने के संकेत दिए थे. हालांकि, पिछली रिपोर्टों के उलट यह उम्मीद की जा रही है कि भारत में जिम्नी के तीन-डोर वैरिएंट की बजाय फाइव-डोर वैरिएंट लॉन्च किया जाएगा. यह भी माना जाता है कि कंपनी के शीर्ष अधिकारी भारतीय बाजार के लिए इसकी स्थिति का पता लगाने में जुटे हैं. इसके लिए वे ग्राहकों के फीडबैक का एनालिसिस कर रहे हैं.

(इमेज सोर्स- Autocar India)

ये भी पढ़ें- मार्च में लॉन्च होगी Skoda की ये मीडियम बजट वाली कार, जानिए क्या होंगे फीचर्स और कीमत?

3-डोर वर्जन से ज्यादा स्पेस मिलेगा
इससे पहले जिम्नी ने लॉन्ग व्हीलबेस संस्करण का टेस्ट किया था. उम्मीद की जा रही है कि एसयूवी के 5-डोर वर्जन में अंतरराष्ट्रीय मॉडल (3-डोर) की तुलना में थोड़ा लंबा व्हीलबेस होगा, जिसमें पीछे की सीट पर बैठने वालों के लिए ज्यादा जगह और डेडीकेटेड बूट स्पेस होगा. इसके अलावा, SUV 210mm का हाई ग्राउंड क्लीयरेंस भी देगी. कुछ कॉस्मेटिक बदलावों के अलावा, कीमत में अंतर के कारण 5-दरवाजे में थोड़ा अधिक प्रीमियम केबिन हो सकता है.

ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल की बजाय अब इस चीज से चलेंगी गाड़ियां, जानिए मंत्री नितिन गडकरी ने क्या बताया नया विकल्प

5-लीटर, फोर-सिलेंडर यूज कर सकी मारूती सुजुकी
हालांकि, यह बहुत हद तक संभव है कि मारुति सुजुकी जिम्नी के लिए 1.5-लीटर, फोर-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन का उपयोग कर सकती है. इसी तरह का इंजन विटारा ब्रेज़ा, सियाज़, अर्टिगा और एक्सएल 6 कारों में भी देखने को मिलता है. यह इंजन 102 एचपी और 138 एनएम का टार्क पैदा करता है.

Tags: Maruti Suzuki



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular