Saturday, December 4, 2021
Homeविश्वमैक्सिको ड्रग कार्टल्स के खूनी संघर्ष में 10 की मौत, पुल से...

मैक्सिको ड्रग कार्टल्स के खूनी संघर्ष में 10 की मौत, पुल से लटके मिले 9 लोगों के शव


कोट्जाकोलकोस. मैक्सिको (Mexico) में फिर ड्रग कार्टल्स (Drug Cartels) के आपसी संघर्ष की खबर है. अधिकारियों को गुरुवार को जकाटेकस में 10 लोगों के शव बरामद हुए हैं. इनमें से 9 लाशों को पुल से लटकाया गया था. दरअसल, मैक्सिको में सक्रिय ड्रग कार्टल्स के लिए यह क्षेत्र की लड़ाई के चलते इस तरह की वारदात होती रही हैं. इन संघर्षों में हर साल हजारों लोगों की जान चली जाती है.

जकाटेकस स्टेट पब्लिक सेफ्टी एजेंसी ने बयान जारी किया कि ये शव मैक्सिको शहर के उत्तर में करीब 550 किमी दूरी पर बरामद किए गए हैं. एक ओर जहां 9 शव पुल से लटके हुए मिले. वहीं, अधिकारियों को 10वीं लाश फुटपाथ से मिली थी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सभी मृतक पुरुष थे. हालांकि, इस तरह की खबरें नई नहीं हैं. कई बार कार्टल्स दुश्मनों का मजाक उड़ाने या स्थानीय लोगों को डराने के लिए इस तरह की वारदातों को अंजाम देते रहते हैं.

क्षेत्र पर नियंत्रण हासिल करने के लिए सिनालोआ और हलीस्को न्यू जनरेशनल कार्टल्स आपस में लड़ रहे हैं. यह अमेरिका की उत्तरी सीमा तक ड्रग्स को ले जाने का अहम रास्ता है. आंकड़े बताते हैं कि साल के शुरुआती 9 महीनों में मैक्सिको में 25 हजार से ज्यादा हत्याएं हो चुकी हैं. हालांकि, बीते साल की तुलना में यह आंकड़ा 3.4 फीसदी कम है.

यह भी पढ़ें: तालिबान के हाथ से फिसल रहा अफगानिस्तान, सभी प्रांतों में ISIS-K ने जमाए पैर

मैक्सिको के अधिकारियों ने दो वाहन में सवार 400 से अधिक शरणार्थियों को पकड़ा
मैक्सिको के अधिकारियों ने शुक्रवार को 400 से अधिक शरणार्थियों को पकड़ा जो दो सेमी-ट्रेलर के पिछले हिस्से में बैठकर देश में प्रवेश कर रहे थे. अधिकारियों ने इन शरणार्थियों को एक बंद स्थान पर तब तक के लिए रखा है जब तक कि उन्हें संघीय आव्रजन एजेंट को सौंप नहीं दिया जाता. शरणार्थियों से मिलने के बाद वेराक्रूज मानवाधिकार आयोग के टोनाटिउह हेरनांदेज सारमिऐंटो ने कहा, ‘उनकी संख्या 400 से अधिक है.’

इन लोगों में बच्चे, गर्भवती महिलाएं और बीमार लोग भी थे. वॉशिंगटन में गुरुवार को उत्तर अमेरिकी नेताओं के शिखर सम्मेलन में मैक्सिको, अमेरिका और कनाडा के नेताओं ने शरणार्थियों के मुद्दे पर चर्चा की थी.

(भाषा इनपुट के साथ)

Tags: Death, Drug Cartels, Mexico





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular