Friday, May 20, 2022
Homeविश्वमॉडर्ना का दावा, हमारे कोविड-रोधी टीके की हल्की खुराक छोटे बच्चों पर...

मॉडर्ना का दावा, हमारे कोविड-रोधी टीके की हल्की खुराक छोटे बच्चों पर भी प्रभावी


न्यूयॉर्क : मॉडर्ना ने बुधवार को दावा किया कि उसके कोविड-रोधी टीके की हल्की खुराक (Mild Dose) 6 साल से कम उम्र के बच्चों पर भी प्रभावी है. अगर नियामक (Regulator) इससे सहमत होते हैं तो छोटे बच्चों का कोविड टीकाकरण (Covid Vaccination) इस गर्मी से ही शुरू हो सकता है.

बच्चों और किशोरों के लिए मंजूरी

मॉडर्ना ने कहा कि आने वाले सप्ताह में वह अमेरिका (America) और यूरोप (Europe) के नियामकों से 6 साल से छोटे बच्चों के लिए दो हल्की खुराक दिए जाने के संबंध में मंजूरी (Approval) का अनुरोध करेगा. कंपनी अमेरिका में बड़े बच्चों और किशोरों के लिए भी अधिक खुराक वाले उसके टीके के लिए मंजूरी चाहती है. 

ये भी पढें: अमेरिकी वायु सेना के भारतीयों की वर्दी की शान बढ़ाएगा लाल तिलक, हुआ बड़ा फैसला

रिसर्च के नतीजों में हुआ खुलासा

रिसर्च (Research) के शुरुआती नतीजों में सामने आया है कि अडल्ट्स को दी जाने वाली टीके की खुराक के तिहाई हिस्से की खुराक से छोटे बच्चों में वायरस (Corona Virus) से लड़ने योग्य उच्च स्तरीय एंटीबॉडी विकसित होती है. हालांकि, इसे कोरोना वायरस के पुराने वेरिएंट्स की तुलना में ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के खिलाफ कम कारगर पाया गया. मॉडर्ना के प्रमुख डॉ स्टीफन होग ने एसोसिएटेड प्रेस से कहा, ‘टीका बड़े बच्चों को भी कोविड से उतना ही संरक्षण प्रदान करता है, जितना अडल्ट्स को. हम सोचते हैं कि ये एक अच्छी खबर है.’ 

ये भी पढें: दुनिया की रहस्यमयी पेंटिंग्स देख उड़ जाएंगे आपके होश, सस्पेंस जो कोई नहीं सुलझा पाया

5 साल से कम उम्र के बच्चे टीकाकरण के दायरे में नहीं

अमेरिका में फिलहाल 5 साल से कम उम्र के करीब 18 लाख बच्चे टीकाकरण (Vaccination) के दायरे में नहीं हैं. हालांकि, अन्य टीका निर्माता कंपनी फाइजर (Vaccine Maker Pfizer) अभी स्कूल जाने वाले बच्चों और 12 और इससे अधिक आयुवर्ग के लिए टीके की पेशकश कर रही है.

(इनपुट – एपी)

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular