Tuesday, June 28, 2022
Homeविश्वयहां खाली पड़े हैं घर, रहने वाला नहीं कोई इंसान; सफेद जंगली...

यहां खाली पड़े हैं घर, रहने वाला नहीं कोई इंसान; सफेद जंगली भालुओं ने किया कब्जा


मॉस्को: भालू (Polar Bear) की प्रकृति जंगली मानी जाती है और अगर इंसान आसपास दिख जाए तो वह उन पर हमला करने से भी गुरेज नहीं करते. ऐसे में अगर आपको पता चला कि सफेद जंगली भालू इंसानों के बनाए घरों में रहते हैं तो आप निश्चित रूप से हैरान रह जाएंगे.

घरों में रह रहे हैं जंगली भालू

डेली स्टार यूके के रिपोर्ट के मुताबिक रूस के एक फोटोग्राफर ने इंसानी घरों में रहने वाली जंगली भालुओं (Polar Bear) को अपने कैमरों में रिकॉर्ड किया है. रिपोर्ट के मुताबिक मॉस्को में रहने वाले ट्रैवलर फोटोग्राफर Dmitry Kokh अनजान जगहों की फोटोग्राफी के लिए अक्सर घूमते रहते हैं. वे एक yacht पर सवार होकर रूस के Chukotka और Wrangel द्वीपों की यात्रा करके अपनी नाव से वापस मॉस्को लौट रहे थे. 

Kolyuchin द्वीप पर दिखा नजारा

उसी दौरान रास्ते में मौसम खराब हो गया और उन्हें मजबूरी में वीरान पड़े रूस के Kolyuchin द्वीप पर पहुंचना पड़ा. द्वीप पर पहुंचकर वे हैरान रह गए. वहां पर घम बने थे. कम्युनिकेशन के लिए टावर लगे थे लेकिन वहां पर उन्हें कोई इंसान नहीं दिख रहा था. yacht के कप्तान और दिमित्री, दोनों ने सोचा कि शायद किसी वजह से लोगों ने इस द्वीप को छोड़ दिया हो. 

1992 में बंद हो गया था मौसम स्टेशन

रिपोर्ट के मुताबिक वह द्वीप दरअसल एक ध्रुवीय मौसम स्टेशन का अड्डा था, जिसे 1992 में बंद कर दिया गया था. वे उन घरों के सामने खड़े थे, तभी उन्हें घरों के अंदर कुछ आवाज सुनाई दी. तभी उन्होंने देखा कि एक बड़ा सा सफेद रंग का जंगली भालू (Polar Bear) उस घर से बाहर निकला और दूसरे सफेद भालू खिड़की से बाहर उनकी ओर झांकने लगे.

खाली घरों को भालुओं ने बना लिया ठिकाना

Dmitry Kokh यह देखकर हैरान और खुश हो गए कि जंगली सफेद भालुओं (Polar Bear) ने उस द्वीप और घरों को वीरान नहीं रहने दिया. वे घर अब उनके आशियाना थे. जिसमें वे परिवार के साथ मजे से रह रहे थे. उस गांव में ऐसे कई सारे घर थे और सभी घरों में सफेद जंगली भालुओं के परिवार रह रहे थे. 

ड्रोन देखकर बाहर निकल आए भालू

सफेद भालुओं को देखकर दिमित्री ने उन्हें नजदीक से अपने कैमरे में रिकॉर्ड करने का फैसला किया लेकिन उनके पास जाने पर भालुओं (Polar Bear) के अटैक का डर था. इसलिए उन्होंने कम आवाज निकालने वाले ड्रोन का सहारा लेकर भालुओं की फोटो और वीडियो बनानी शुरू कर दी. 

ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War: यूक्रेन के खिलाफ जंग छोड़कर भाग रहे दुनिया के सबसे खूंखार लड़ाके? सामने आई ये वजह

बच्चों की तरह ड्रोन को निहारते रह गए

उन्होंने ड्रोन से देखा कि उस द्वीपीय गांव में 20 जंगली भालू रह रहे थे. घरों में रह रहे अधिकतर सफेद भालू (Polar Bear) नर थे. वहीं मादा भालू अपने बच्चों के साथ समुद्र किनारे रह रही थी. जब ड्रोन उनकी रिकॉर्डिंग कर रहा था तो अधिकतर भालू उस अजीब से दिखने वाले पक्षी को निहार रहे थे लेकिन उन्होंने इसके अलावा कोई और हरकत नहीं की. 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular