Sunday, January 16, 2022
Homeविश्वयहां है कई शादियां करने की छूट, मिलजुल कर रहती हैं पत्नियां;...

यहां है कई शादियां करने की छूट, मिलजुल कर रहती हैं पत्नियां; जानिए कैसे


वाशिंगटन: अमेरिका (US) का ऊटा (Utah) स्टेट कई मायनों में बहुत खास है. यहां मौजूद तमाम पहाड़ियों के बीच एक ऐसी भी पहाड़ी है जहां करीब सैकड़ों लोगों का बसेरा है. ये लोग न तो आदिवासी हैं ना ही प्रवासी हैं और न ही बंजारे लेकिन एक खास मान्यता के चलते इन्होंने खुद को एक पुरानी धार्मिक मान्यता से जोड़ते हुए अपना अलग समुदाय (Bizarre community) बना लिया है. ये सभी लोग एक कट्टरपंथ मोरमन (Fundamentalist Mormons) को मानने वाले हैं जहां हर आदमी की एक से अधिक पत्नियां हैं.

कैसे हुई बहुविवाह प्रथा की शुरुआत?

यहां एक बड़ी चट्टान के भीतर करीब कई परिवार रहते हैं. इस विशेष चट्टान को रॉकलैंड रैंच (Rockland Ranch) कहा जाता है. ये रैंच देखने में तो सामान्य चट्टान जैसी है लेकिन है ये एक रिहायशी इलाका. यहां रहने वाले मोरमन लोग 1970 के दशक में यहां आए. इस पंथ की शुरुआत बॉब फॉस्टर ने की थी. आपको बता दें कि फॉस्टर एक अध्यापक था जिसकी 3 पत्नियां और 38 बच्चे थे. अमेरिका में बहुविवाह की इजाजत नहीं है ऐसे में बॉब फॉस्टर को जेल की सजा हुई थी. जब वो जेल से रिहा हुआ, उसने अपना अलग समुदाय ही बना लिया अपनी सभी पत्नियों के साथ बाकी दुनिया से अलग इस रॉकलैंड रैंच में रहने लगा.

‘ज्यादा पत्नियों के होने से खुलता है स्वर्ग का द्वार’

इस समुदाय के लोगों का मानना हैं कि एक से अधिक पत्नी होना मरने के बाद स्वर्ग का द्वार खोलता है. इसलिए इसमें कोई बुराई नहीं हैं. इस सोच से इत्तेफाक रखने वाले कुछ ईसाई कट्टरपंथी भी उसके साथ रॉकलैंड रैंच पर रहने लगे, धीरे-धीरे यह एक बड़ा परिवार बन गया. अब ऐसा माना जाता है अब भी वहां रहने वाले बहुत से लोग बॉब फॉस्टर के ही बच्चे हैं. रॉकलैंड रैंच को कई जगहों से डायनामाइट से उड़ाया गया जिससे छोटी-बड़ी कई गुफाएं बन गई हैं. अब इन्हीं गुफाओं में लोग घर बनाकर रहते हैं और जैसे-जैसे परिवार बढ़ता जाए, घरों की संख्या भी बढ़ती जाती है. शुरुआती दौर में यहां सिर्फ एक जनरेटर था और टॉयलेट्स की सुविधाएं भी नहीं थीं.

ये भी पढ़ें- मजाक-मजाक में चेन स्मोकर बना 2 साल का बच्चा, एक दिन में पीता था 40 सिगरेट; लेकिन

बहुविवाह को मान्यता देने की मांग

मोरमन समुदाय आत्मनिर्भर बन चुका है. इनके अपने अलग खेत हैं. इनके पास सौर ऊर्जा के स्रोत हैं, पोल्ट्री फार्म हैं. इनका जबरदस्त बिजनेस है. इस समुदाय ने समय के साथ खुद को विकसित किया इसलिए ये तेजी से आगे बढ़े. इनके पास अब हाईवे को जोड़ने वाली सड़क है. दरअसल अमेरिका में बहुविवाह की मान्यता नहीं है, इसी वजह से बॉब फॉस्टर को जेल में बंद किया गया था. इसलिए बहुविवाह की विचारधारा को मानने वाले लोगों ने बाकी समाज की मुख्य धारा से अलग अपनी एक दुनिया बसा ली है. यहां पर लंबे समय से इस समुदाय के लिए बहुविवाह की प्रथा को अपराधिक कृत्य नहीं मानने की मांग हो रही है. इस प्रथा से जुड़े बिल को लेकर यहां के सांसदों ने वोटिंग भी की थी.

‘पत्नियों में मन मुटाव नहीं, बच्चों को सभी माएं है प्यारी’

अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक यहां के लोग शांतिप्रिय हैं, एक आदमी की सभी पत्नियां आपस में प्रेम से रहती हैं. न्यूयॉर्क टाइम्स समेत कई अमेरिकी अखबारों के मुताबिक इन लोगों का मानना है कि उन पर बहुविवाह की प्रथा किसी ने थोपी नहीं है, बल्कि ये उनकी खुद की ही चॉइस है. यहां बच्चे स्कूल जाने के अलावा अपने खेतों में और पोल्ट्री फार्मों में भी काम करते हैं. अपने परिवार वालों के साथ मिलजुलकर रहना यहाँ आदमियों की जिम्मेदारी है. इस समुदाय के बच्चों का कहना है कि उन्हें अपनी सभी मम्मियों से प्यार है. 

UTAH MULTI SHADI

LIVE TV

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular