Sunday, June 26, 2022
Homeविश्वयूक्रेन के उत्तरी हिस्सों से लौटी रूसी सेना, US करेगा कीव को...

यूक्रेन के उत्तरी हिस्सों से लौटी रूसी सेना, US करेगा कीव को हथियार पहुंचाने का समर्थन


कीव: यूक्रेन की सेना (Ukrainian army) ने कहा है कि रूसी सैनिक (Russian army) उनके देश के उत्तरी हिस्से से पूरी तरह से लौट गए हैं. सेना के जनरल स्टाफ ने रविवार को जारी बयान में कहा कि रूसी सेना उत्तरी हिस्से से पीछे हट गई है और पड़ोसी देश बेलारूस चली गई है जिसने रूस द्वारा किए गए हमले में सहयोग किया है.

यूक्रेन की सेना ने बताया कि उसकी वायुसेना ने प्रीपयाट शहर पर पूरा नियंत्रण स्थापित कर लिया है जो बंद हो चुके चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र के बाहरी इलाके में स्थित है और इसकी सीमा बेलारूस से लगती है. कुछ तस्वीरें साझा की गई हैं जिनमें यूक्रेनी सैनिक देश का झंडा लगाते दिख रहे हैं और उनकी पृष्ठभूमि में चेर्नोबिल रिएक्टर के पास बनी इमारतें हैं. इस रिएक्टर में वर्ष 1986 में धमाका हुआ था.

दूसरी तरफ, अमेरिका ने संकटग्रस्त देश को मदद पहुंचाने की बात को एक बार फिर से दोहराया है. व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ रॉल क्लेन ने कहा है कि रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन की आर्थिक और सैन्य सहायता को लेकर अमेरिका पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. उन्होंने इस युद्ध को ‘‘समाप्त होने से दूर’’ करार दिया.

क्लेन ने यूक्रेन के उत्तरी हिस्से में रूसी सैनिकों से लड़ने का श्रेय यूक्रेनियाई लोगों को दिया और कहा कि अमेरिका और उसके साझेदार उस देश में ‘‘ लगभग हर दिन’’हथियार भेज रहे हैं. हालांकि उन्होंने एबीसी के ‘ दिस वीक’ से यह भी कहा कि ऐसे संकेत हैं कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के पूर्वी हिस्सों में रूसी सैनिकों की नए सिरे से तैनाती कर रहे हैं.

क्लेन ने कहा कि यह यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की पर निर्भर करता है कि क्या वह रूस को यूक्रेन के पूर्वी हिस्से पर कब्जे के राजनीतिक लक्ष्य को पूरा करने की अनुमति देते हैं या नहीं लेकिन अमेरिका का रुख है कि ‘‘इस हमले का सैन्य भविष्य पीछे धकेलना वाला होना चाहिए.’’

उन्होंने कहा कि जहां तक पूर्वी यूक्रेन पर संभावित रूसी कब्जे का सवाल है तो ‘‘मैं कह सकता हूं कि जैसा राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि यह उनके लिए स्वीकार्य नहीं होगा और हम उनकी सैन्य, आर्थिक और मानवीय तरीके से मदद करने जा रहे हैं.’’

Tags: America, Russia, Russia ukraine war, Ukraine



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular