Friday, July 23, 2021
Home बिजनेस ये है दुनिया की पहली फ्लाइंग रेस कार Alauda MK3, 2.8 सेकंड...

ये है दुनिया की पहली फ्लाइंग रेस कार Alauda MK3, 2.8 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार; देखें Video


नई दिल्ली: अब तक आपने एक से बढ़ कर एक रेसिंग कारें देखी है. लेकिन आज आपको दिखा रहे हैं दुनिया की पहली फ्लाइंग रेस कार (World’s First Flying Race Car). ऑस्ट्रेलियाई कंपनी ने दुनिया की पहली उड़ने वाली रेसिंग कार Alauda MK3 की उड़ान का सफल परीक्षण किया है. यह कार 0-100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार को महज 2.8 सेकेंड में पूरा करने में सक्षम है. 

रडार और लिडार लेस 

यह कार (Alauda MK3 video) वस्तुओं का पता लगाने के लिए रडार और लिडार दोनों से लेस है. इस साल फ्लाइंग रेस प्रतियोगिता तीन जगहों पर आयोजित की जाएगी, हालांकि इसका खुलासा अभी नहीं किया गया है. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि Alauda MK3 इसमें सबसे पसंदीदा रेसिंग कार बन सकती है. Mk3 एक 130 किलो का वाहन है जिसमें चार्जिंग के लिए रिमूवेबल बैटरी भी है. यह केवल 2.8 सेकंड में 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है और एक बार चार्ज करने पर लगभग 10-15 मिनट तक उड़ सकता है. इससे पहले इस साल फरवरी में Alauda MK3 को दुनिया के सामने पहली बार पेश किया गया था. Alauda MK3 को दूर से एक सिमुलेटर के जरिये कंट्रोल किया जाता है.

 

ये भी पढ़ें- नौकरी छूट गई है? घबराएं नहीं, ESIC की इस स्कीम से मिलेगा बेरोजगारी भत्ता; जानें कैसे

ऑस्ट्रेलिया में हुआ सफल परिक्षण 

Mk3 के निर्माता के मुताबिक Alauda एयरोनॉटिक्स वाहन की पहली मानव रहित टेस्टिंग उड़ान को पूरा करने में कामयाब रही है. इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग के लिए eVTOL, टेस्टिंग ऑस्ट्रेलिया में देश के नागरिक उड्डयन सुरक्षा प्राधिकरण की देखरेख में आयोजित की गई थी.
इस वक्त जहां ऑटोमोबाइल सेक्टर में जहां कई रेसिंग कारों ने तहलका मचा रखा है. वहीं, जल्द ही उड़ने वाली कारें रेसिंग कारों के रूप में सफल हो सकती हैं. Alauda Mk3 पहली इलेक्ट्रिक फ्लाइंग रेस कार है. यानी यह न केवल तेज होगी बल्कि पॉल्यूशन भी नहीं फैलाएगी.

ये भी पढ़ें- इन कंपनियों के कर्मचारी हैं सबसे ज्यादा खुश! ये हैं भारत की बेस्ट कंपनियां, क्या यहां आप भी करते हैं काम

ये उड़ान एक शुभ संकेत 

यानी अब कह सकते हैं कि रेसिंग कारें केवल सड़कों के लिए नहीं हैं बल्कि हवा में उड़ने वाली भी है. क्योंकि एयरस्पीडर ने इलेक्ट्रिक फ्लाइंग रेस कार Alauda Mk3 का अपना पहला परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है. यातायात की बढ़ती चिंताओं और समय की पाबंदी के के लिए ये उड़ान एक बेहतर विकल्प बन सकती है. विश्व में बहुत सारे निर्माता पहले से ही इस पर काम कर रहे हैं. (वीडियो साभार- The Guardian)

बिजनेस से जुड़ी अन्य ख़बरें पढने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular