Saturday, May 8, 2021
Home ये है दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली कार, देती है 508...
Array

ये है दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली कार, देती है 508 Kmph की टॉप स्पीड


ये है दुनिया की सबसे तेज प्रोडक्शन कार (फोटो-मनी कंट्रोल)

ये है दुनिया की सबसे तेज प्रोडक्शन कार (फोटो-मनी कंट्रोल)

SSC Tuatara दुनिया में सबसे तेज प्रोडक्शन कार है, जिसकी टॉप स्पीड 532.93 किमी प्रति घंटा है. इस कार ने Koenigsegg Agera को हराकर यह स्थान प्राप्त किया. SSC Tuatara ने कोएनिग्गेस एजेरा का 447.23 किमी प्रति घंटे औसत गति का रिकार्ड तोड़ा है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 20, 2020, 2:14 PM IST

अगर दुनिया की सबसे तेजी गति वाली सुपर कार की बात करें तो पहले यह खिताब Koenigsegg Agera के पास था. लेकिन अब SSC Tuatara ने इस कार के रिकार्ड को तोड़ कर एक नया इतिहास रच दिया है. SSC Tuatara आधिकारिक तौर पर अब 532.93 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ दुनिया की सबसे फास्टेस्ट प्रोडक्शन कार बन गई है. Koenigsegg Agera ने साल 2017 में 447.23 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड निर्धारित की थी. SSC Tuatara ने पिछले एक दशक में सभी रिकॉर्डों को पीछे छोड़ दिया है.

10 अक्टूबर को उत्तरी अमेरिका के लास वेगास में यह रिकार्ड कायम किया गया. आपको बता दें कि इसी जगह पिछले कुछ रिकॉर्ड बनाए और तोड़े गए हैं.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, SSC Tuatara हाइपरकार ने लास वेगास में 11.26 किलोमीटर लंबे खंड पर नया रिकॉर्ड बनाया. पहले रिकार्ड में कार ने 484.53 किमी / घंटा की टॉप स्पीड हासिल की, जबकि दूसरी बार में यह 532.93 किमी / घंटा, जिसका औसत 508.73 किमी / घंटा का रिकार्ड बनाया. इस रिकॉर्ड को सेट करने के लिए इस्तेमाल किया गया वाहन एक स्टॉक मॉडल था, जिसका मतलब था कि यह स्टॉक टायरों पर चलता था और रिकॉर्ड सेट करने के लिए कोई अतिरिक्त ट्यूनिंग नहीं मिली. Tuatara के पायलट पेशेवर रेसिंग ड्राइवर, ओलिवर वेब थे.

ये भी पढ़ें: नवरात्रि पर Hero आपकी फेवरेट बाइक-स्कूटर पर दे रहा है भारी छूट और हजारों रुपये के फायदेंइस पूरी रेस की निगरानी और रिकॉर्ड एक विशेष जीपीएस डिवाइस और और 15 उपग्रहों द्वारा की गई. ओलिवर क कहना है कि यह गति और अधिक भी हो सकती थी. SSC Tuatara एक ट्विन-टर्बो 5.9-लीटर V8 इंजन द्वारा ऑपरेटेड है, जो1726 bhp की मैक्सीमम पावर जनरेट करता है. इस कार की सिर्फ 100 यूनिट का निर्माण किया जा रहा है. अगर इसकी कीमत की बात की जाए तो 1.6 मिलियन डॉलर से ज्यादा है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular