Wednesday, October 27, 2021
Home राजनीति योगी कैबिनेट में 8 प्रस्तावों पर लगी मुहर: विंध्यवासिनी धाम के परिक्रमा...

योगी कैबिनेट में 8 प्रस्तावों पर लगी मुहर: विंध्यवासिनी धाम के परिक्रमा का मार्ग बनेगा, संरक्षित स्मारकों के लिए हेरिटेज पॉलिसी आएगी


लखनऊ14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। - Dainik Bhaskar

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार की शाम कैबिनेट की बैठक हुई। इस दौरान कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी है। विंध्यवासिनी धाम में परिक्रमा मार्ग बनाया जाएगा। इसके अलावा संरक्षित स्मारकों की देखरेख के लिए स्मारक मित्र बनाए जाएंगे। इसके लिए हेरिटेल पॉलिसी लाई जाएगी।

इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

  • गेहूं और धान के बीज पर केंद्र के बराबर अनुदान: वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए केंद्र की योजनाएं जैसे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, पूर्वी भारत में हरित क्रांति के विस्तार की योजना, एकीकृत धान्य विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत धान और गेहूं बीज वितरण पर किसानों को मूल्य का 50 प्रतिशत और अधिकतम 2,000 रुपए प्रति क्विंटल जो भी कम हो, अनुदान दिया जाएगा।
  • विंध्यवासिनी मंदिर को जाने वाले मार्ग बनेगा: मिर्जापुर में विंध्यवासिनी मंदिर को जोड़ने वाले मार्ग निर्माण के लिए 4038.10 लाख रुपए, परकोटा और परिक्रमा पथ के निर्माण से संबंधित परियोजना के लिए 4,575.97 लाख रुपए और फसाड ट्रीटमेंट के लिए 4,187.92 लाख रुपए की लागत आएगी। मंत्रिपरिषद ने परियोजना के संबंध में फैसले के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया है।
  • 100 प्रतिशत वायबिलिटी गैप फंडिंग राज्य सरकार करेगी: राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित रूट्स पर 100 प्रतिशत वायबिलिटी गैप फंडिंग का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके लिए 2 अरब 56 करोड़ 28 लाख 32 हजार 170 रुपये को राज्य सरकार द्वारा देने की सहमति भी प्रदान की गई है। इससे प्रदेश मे उड़ानों की संख्या में बढ़ने से रोजगार के नये अवसर उपलब्ध होंगे।
  • यूपी की अपनी धरोहर, अपनी पहचान पॉलिसी पर मुहर: कैबिनेट ने भारत सरकार द्वारा स्वीकृत एडॉप्ट ए हेरिटेज पॉलिसी अपनी धरोहर, अपनी पहचान की तरह प्रदेश के लिए तैयार की गयी उत्तर प्रदेश एडॉप्ट ए हेरिटेज पॉलिसी अपनी धरोहर, अपनी पहचान पर अपनी मुहर लगा दी है।

सरकार के 4 बड़े फैसले

प्रशिक्षण कार्यक्रमों और फ्लाइंग क्लबों/एकेडमी के लिए हवाई पट्टियों के उपयोग की नीति को स्वीकृति
इसके तहत नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा चयनित संगठनों (फ्लाइंग क्लब/एकेडमी) को अकबरपुर (अंबेडकरनगर), अन्धऊ (गाजीपुर), श्रावस्ती, फर्रुखाबाद, धनीपुर (अलीगढ़), अमहट (सुल्तानपुर), म्योरपुर (सोनभद्र), सैफई (इटावा), पलिया (खीरी), झांसी, रसूलाबाद (कानपुर देहात), आजमगढ़ व चित्रकूट जनपदों में स्थित कुल 13 हवाई पट्टियों और उन पर निर्मित परिसम्पत्तियों (हैंगर, भवन आदि) को उड्डयन के क्षेत्र में प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने हेतु अनुमति प्रदान की जाएगी। उत्तर प्रदेश राज्य में 17 हवाई पट्टियां है।
दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर परियोजना के लिए परिवहन विभाग को मुफ्त में जमीन मिलेगी
NCR में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम की दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर परियोजना से आच्छादित परिवहन निगम के भवनों के अन्यत्र निर्माण हेतु, परिवहन विभाग को निशुल्क भूमि आवंटित/हस्तांतरित किए जाने के सम्बन्ध में प्रस्तुत प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है।

देवरिया में पुरानी कचहरी की भूमि पर शहीद स्व रामचन्द्र विद्यार्थी स्मृति स्थल का होगा विकास
देवरिया जिले के नौतन हथियागढ़ गांव के बाबूलाल प्रजापति के परिवार में एक अप्रैल, 1929 को जन्मे रामचन्द्र सातवीं कक्षा की पढ़ाई के दौरान 14 अगस्त, 1942 को देवरिया के पुराने कलेक्ट्रेट में तिरंगा फहराने के दौरान हुई फायरिंग में घायल हो गए थे और इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। काफी समय के बाद रामलीला मैदान में शहीद रामचन्द्र विद्यार्थी का स्मारक बनाया गया। यह स्थल साल 1955 में पुरानी जेल एवं कलेक्ट्रेट के रूप में परिवर्तित हुआ। अब इसी परिसर का विकास उमके नाम पर किया जाएगा।

जिला खनिज फाउंडेशन न्यास नियमावली 2021 पर मुहर
मंत्रिपरिषद ने उत्तर प्रदेश जिला खनिज फाउंडेशन न्यास (द्वितीय संशोधन) नियमावली, 2021 को प्रख्यापित किए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular