Friday, July 30, 2021
Home राजनीति राजधानी एक्सप्रेस पर लैंड स्लाइडिंग: नई दिल्ली-रांची राजधानी एक्सप्रेस पर गिरी चट्टानें,...

राजधानी एक्सप्रेस पर लैंड स्लाइडिंग: नई दिल्ली-रांची राजधानी एक्सप्रेस पर गिरी चट्टानें, ट्रेन डैमेज; पैसेंजर्स के बीच अफरातफरी, यातायात बाधित, रोकी गईं कई ट्रेनें


गया15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
लैंड स्लाइडिंग के साथ ट्रेन की बोगी के पास गिरी चट्टानें। - Dainik Bhaskar

लैंड स्लाइडिंग के साथ ट्रेन की बोगी के पास गिरी चट्टानें।

  • मौके पर मलबा हटाने का काम शुरू हो चुका है
  • नई दिल्ली रांची एक्सप्रेस पर हुई लैंड स्लाइडिंग

नई दिल्ली-रांची एक्सप्रेस के ऊपर ईस्ट सेंट्रल रेलवे धनबाद डिवीजन सेक्शन के गया-मानपुर-कोडरमा के रूट पर बसकटवा और नाथगंज के बीच सुबह-सुबह लैंड स्लाइडिंग के साथ भारी चट्‌टानें गिर पड़ीं। ट्रेन दिल्ली से गया होते हुए रांची जा रही थी। ट्रेन के ऊपर चट्‌टानें गिरने से ट्रेन में पैंसेंजर्स के बीच अफरातफरी मच गई। हालांकि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन ट्रेन की कुछ बोगियां लैंड स्लाइडिंग से टूट-फूट गई हैं। सभी यात्री सुरक्षित हैं। फिलहाल ट्रेन ट्रैक पर खड़ी है। मलबा हटाने का काम शुरु कर दिया गया है। साथ ही इसके पीछे से गया से आसनसोल जा रही एक्सप्रेस ट्रेन को बीच में रोक दिया गया है। गया से कोलकाता, कोडरमा और रांची को जानेवाली सभी ट्रेनों को रोक दिया गया है।

फिलहाल नई दिल्ली-रांची राजधानी एक्सप्रेस के अलावा सियालदाह राजधानी स्पेशल, गाजीपुर सिटी – कोलकाता एक्सप्रेस स्पेशल का परिचालन प्रभावित हुआ है। ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे के CPRO राजेश कुमार ने बताया कि सुबह 6 बजे के आसपास ट्रेन रूट इंस्पेक्टर गझंडी ने सूचना दी कि कोडरमा रूट पर बसकटवा के निकट अचानक से भारी लैंड स्लाइडिंग के साथ ट्रेन के ऊपर चट्‌टानें गिरी गईं है। रेलवे ट्रैक पर लैंड स्लाइडिंग और चट्‌टानें गिरने की वजह से ट्रेन का परिचालन रोक दिया गया है।

इस घटना की सूचना के साथ ही रेलवे के बचाव टीम को सक्रिय किया गया। मौके पर पहुंची टीम द्वारा ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों का हालचाल लेने के बाद रेलवे ने राहत की सांसें ली। साथ ही ट्रैक से मलबा व चट्‌टानें हटाने का काम शुरू कर दिया गया है।

इधर रेलवे के अधिकारियों कहना है कि राजधानी का इंजन जैसे ही बसकटवा टनल नंबर 2 के निकट पहुंचा ही था कि पहाड़ के ऊपर से लैंड स्लाइडिंग के साथ जबरदस्त आवाज हुई और चट़्टानें गिरने लगीं। चूकिं चट्‌टानें इंजन के ऊपर गिरी तो इंजन उसे नष्ट करते हुए आगे निकला पर ट्रैक पर मलबे को देखते हुए ट्रेन व दुर्घटना की आशंका को देखते हुए रेलगाड़ी को रोकना पड़ा। अचानक जंगल में ट्रेन के रुकते ही सफर कर रहे यात्रियों के बीच अफरातफरी मच गई। आधे से अधिक यात्री ट्रेन में सो रहे थे। कई लोगों को एहसास तक नहीं हुआ कि बड़ी दुर्घटना से वे लोग अछूते रहे गए। ट्रेन से कई यात्री जब बाहर निकल कर मंजर को देखा तो उनके होश फाख्ता हो गए। CPRO ने बताया कि बचाव कार्य तेजी से चल रहा है। राजधानी ट्रेन में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं। यात्रियों को किसी प्रकार कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular