Tuesday, August 9, 2022
Homeराजनीतिराजस्थान में पटना की बेटी ने बजाया डंका: CBSE के 12th के...

राजस्थान में पटना की बेटी ने बजाया डंका: CBSE के 12th के एग्जाम में आया 99%, बिहार पुलिस में DSP हैं पिता ओमप्रकाश


पटना42 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
रिजल्ट आने के बाद अपने भाई के साथ ऋषिका। - Dainik Bhaskar

रिजल्ट आने के बाद अपने भाई के साथ ऋषिका।

पटना की बेटी ने राजस्थान में अपने नाम का डंका बजाया है। CBSE के 12th के एग्जाम ने पटना की बेटी ऋषिका प्रकाश ने 100 में 99% नंबर लाया है। वो राजस्थान के सीकर में स्थित मोदी इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड रिसर्च लक्ष्मणगढ़ स्कूल की स्टूडेंट है। इस एग्जाम में उसे अंग्रेजी के पेपर में 100 प्रतिशत, बायोलॉजी, पेंटिंग तथा फिजिकल एजुकेशन के पेपर में उसे 99 प्रतिशत, केमेस्ट्री में 98 और फिजिक्स में 96 प्रतिशत नंबर मिले हैं। ऋषिका का परिवार पटना में गोला रोड में रहता है। पिता ओमप्रकाश बिहार पुलिस में DSP हैं। वर्तमान में इनकी पोस्टिंग कटिहार में है। पहले वो पटना के दानापुर तथा आलमगंज थाना में थानेदार रह चुके हैं। बिहार STF में भी काफी समय तक अपनी सेवा दे चुके हैं। वहीं, मां कुमारी सुधा रानी हाउस वाइफ हैं

ड्रीम को पूरा करने के लिए सोशल मीडिया से बनाई दूरी ऋषिका को अपना ड्रीम पूरा करना है। उसे एक अच्छा डॉक्टर बनना है। इसलिए वो खुद की मेहनत पर फोकस कर रही है। अपने ड्रीम को पूरा करने के लिए उसने सोशल मीडिया से दूरी बनाकर रखी। ऋषिका ने क्लास 1 से लेकर 6 तक की पढ़ाई पटना के ओपन माइंड स्कूल से की। फिर पटना के ही माउंट कार्मेल स्कूल से क्लास 7 से 10th की पढ़ाई की। यहां तक की पढ़ाई उसने ICSE बोर्ड से की थी। 10th के एग्जाम में उसे 96 प्रतिशत नंबर मिले थे।

रेगुलर किया क्लास ऋषिका ने जो सफलता हासिल की, उसके लिए उसने मां और पिता के साथ ही अपने स्कूल को भी क्रेडिट दिया है। उसने बताया कि स्कूल में जो भी पढ़ाया गया, पूरी तरह से उसका रिवीजन किया। सफलता हासिल करने में इससे काफी मदद मिली। टॉप करने का लक्ष्य लेकर हार्ड वर्क किया। रेगुलर क्लास किया। स्कूल में ही डाउट्स क्लियर किए। बगैर प्रेशर के कभी भी घंटों के हिसाब से पढ़ाई नहीं की। एक लक्ष्य को लेकर पढ़ाई करती रही। जो मेरी सफलता का प्लस प्वांइट रहा। एग्जाम के प्रेशर के बीच में ही समय निकालकर खुद का रूटीन बदला। सोशल मीडिया से दूर रही। टाइम को मैनेज करने के साथ ही पेपर के पैटर्न पर फोकस किया और एग्जाम की तैयारी की। कहीं ना कहीं मेरे मन में टॉप करने का विचार था।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular