Sunday, May 9, 2021
Home भारत रियलिटी शो करने वाले डांसर अब सड़कों पर प्रैक्टिस करने को मजबूर

रियलिटी शो करने वाले डांसर अब सड़कों पर प्रैक्टिस करने को मजबूर


रियलिटी शो करने वाले डांसर अब सड़कों पर प्रैक्टिस करने को मजबूर

प्रतीकात्मक फोटो.

मुंबई:

लॉकडाउन (Lockdown) का असर हर एक क्षेत्र पर पड़ा है. मुम्बई (Mumbai) से सटे भायंदर इलाके में मौजूद टीनेजर क्रू इंडिया पहले बड़े-बड़े प्रोग्राम और रियलिटी शो में काम किया करते थे पर अब सात महीने से सब कुछ बंद है. लिहाज़ा अब यह कलाकार सड़कों पर प्रैक्टिस करने को मजबूर हैं. कभी बड़े स्टूडियो में डांस प्रैक्टिस करने वाले यह लोग अब वीरान या खाली पड़ी जगहों पर प्रैक्टिस करने को मजबूर हैं. लॉकडाउन से पहले टीनएजर क्रू इंडिया कई रियलिटी शो (Reality Show) का हिस्सा रह चुके हैं लेकिन लॉकडाउन के बाद से ना तो कोई शो मिल रहा है और ना ही कोई कॉर्पोरेट ईवेंट. लिहाज़ा इसका असर यह हुआ कि यह लोग जिस स्टूडियो में प्रैक्टिस किया करते थे, उसका किराया नहीं दे पाने के कारण उन्हें वहां से हटाया गया.

यह भी पढ़ें

कोरियोग्राफर रोहन पवार ने कहा कि ”हम लोग सड़क पर प्रैक्टिस करते हैं. सड़क पर प्रैक्टिस करने की अनुमति नहीं होने के कारण पुलिस हमें चिल्लाती थी. अब जब हम प्रैक्टिस करते हैं और पुलिस आती है तो वो देखते हैं और उन्हें लगता है कि बच्चे मेहनत कर रहे हैं. इसलिए उन्होंने डांटना बंद कर दिया.”

इस ग्रुप में अधिकांश लोग गरीब परिवार से आते हैं. पहले डांस से मिलने वाले पैसों से घर चलता था, सात महीने से कोई पैसा नहीं मिल रहा. लिहाज़ा कई लोग दूसरा काम भी करते हैं. काम के बाद प्रैक्टिस करते हैं. आर्थिक हालात ठीक नहीं है पर इन लोगों में डांस करने का जुनून बरकरार है.

डांसर कृष्णा कहते हैं कि ”पहले डांस से घर चलता था पर लॉकडाउन के बाद से अब टेम्पो में मलबा भरने का काम करता हूं. उससे मिलने वाले पैसे से घर चलता है.” डांसर रुद्र सिंह ने कहा कि ”मैं कपड़े के झोला बनाने का काम करता हूं. आठ घंटा नौकरी करता हूं, उसके बाद प्रैक्टिस करने आता हूं. अब परेशानी तो बहुत हो रही है, पर मैनेज कर चलना पड़ रहा है.”

इस डांस ग्रुप में स्टंट करने के लिए छोटे बच्चे हैं. कक्षा 6 में पढ़ने वाले इमालवेल थापा स्टंट करके कुछ पैसे कमा लेते थे जिससे उनकी पढ़ाई का खर्च निकल जाता था. अब भले ही उन्हें पैसे ना मिलें, ग्रुप के दूसरे सदस्य उनकी पढ़ाई का खर्च उठा रहे हैं ताकि वे डांस और पढ़ाई दोनों कर सकें. इमालवेल थापा ने कहा कि ”मैं ऑनलाइन पढ़ाई कर रहा हूं और कृष्णा भैया और दूसरे लोग जो जॉब कर रहे हैं, उससे मेरी पढ़ाई का ख़र्च निकल जाता है.”



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular