Monday, May 10, 2021
Home गैजेट्स रिलायंस जियो और एयरटेल से आगे रही वोडाफोन-आइडिया, जानें डीटेल

रिलायंस जियो और एयरटेल से आगे रही वोडाफोन-आइडिया, जानें डीटेल


देश की तीसरी बड़ी वायरलेस ऑपरेटर वोडाफोन आइडिया (अब Vi) की वॉइस क्वालिटी सबसे बेहतर है। वोडाफोन-आइडिया (अब Vi) को अपने प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले बेहतर वॉइस क्वॉलिटी रेटिंग्स मिली है। इसका बात का खुलासा टेलिकॉम रेगुलेटर ट्राई के डेटा से हुआ है। ट्राई की तरफ से सोमवार को अपने MyCall पोर्टल पर अपडेट किए गए डेटा के मुताबिक, आइडिया ने अपनी टॉप पोजिशन बनाए रखी है। ऑपरेटर को दिसंबर में 4.9 एवरेज वॉइस क्वॉलिटी रेटिंग मिली है।  
 
ट्राई की तरफ से MyCall पोर्टल पर जारी किया गया ये डेटा Trai MyCall Application के जरिए मिलता है। ट्राई ने कहा कि उसके MyCall पोर्टल पर मौजूद डेटा, यूजर्स की तरफ से दिए गए वॉयस कॉल क्वालिटी फीडबैक के जरिए मिला है। 

कुछ ऐसा रहा आइडिया का परफॉर्मेंस

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर में एक से पांच के स्केल पर आइडिया को 4.9 एवरेज इनडोर और आउटडोर कॉल क्वालिटी रेटिंग मिली है। ऑपरेटर को दिसंबर में 97.59% की सैटिस्फैक्टरी  रेटिंग मिली है। वहीं नवंबर में, आइडिया को 4.9 और 4.8 की एवरेज इनडोर और आउटडोर कॉल क्वालिटी रेटिंग के साथ 4.9 की एवरेज वॉइस क्वालिटी रेटिंग मिली।

 

ये भी पढ़ें:- Jio के धांसू 4G डेटा प्लान, 51 रुपए में 6GB और 101 रुपए में पाएं 12GB Data

 

दूसरे नंबर पर रही वोडाफोन

ट्राई के चार्ट में वोडाफोन ने दिसंबर में दूसरी पोजिशन बरकरार रखी। दिसंबर में वोडाफोन को एवरेज 4.3 वॉइस क्वालिटी रेटिंग मिली है। दिसंबर में वोडाफोन को 87.68% सैटिस्फैक्टरी रेटिंग मिली। वहीं, इनडोर कॉल क्वालिटी रेटिंग में 4.4 और 3.6 एवरेज आउटडोर कॉल गुणवत्ता रेटिंग हासिल हुई। पिछले महीने में वोडाफोन को 4.6 एवरेज वॉयस क्वालिटी रेटिंग मिली थी।

बीएसएनएल और एयरटेल को भी मिली कम रेटिंग

वोडाफोन की तरह ही भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को भी पिछले महीने की तुलना में दिसंबर में कम रेटिंग मिली। बीएसएनएल को दिसंबर में एवरेज 3.9 वॉयस क्वालिटी रेटिंग मिली, जबकि पिछले महीने यह 4.1 थी। इसके अलावा, ऑपरेटर ने दिसंबर में 3.8 की एवरेज इनडोर कॉल क्वालिटी रेटिंग और आउटडोर कॉल क्वालिटी रेटिंग 4.3 दर्ज की। बीएसएनएल को महीने में 76.58% सैटिस्फैक्टरी रेटिंग मिली है।

वहीं, दिसंबर महीने में एयरटेल की वॉयस क्वालिटी रेटिंग में भी गिरावट दर्ज की गई। ट्राई डेटा के अनुसार, ऑपरेटर ने दिसंबर में 3.1 की रेटिंग दर्ज की, जो नवंबर में 3.8 थी। भारत के इस दूसरे सबसे बड़े वायरलेस ऑपरेटर ने महीने में 59.46% की सैटिस्फैकटरी रेटिंग दर्ज की है, जबकि नवंबर में यही रेटिंग 75.21% थी। 

 

ये भी पढ़ें:- फ्री कॉल और 200GB से ज्यादा डेटा, 56 दिन तक चलने वाले रिचार्ज प्लान

 

जियो की वॉयस क्वालिटी रेटिंग में हुआ सुधार 

इस बीच, देश के सबसे बड़े वायरलेस ऑपरेटर, रिलायंस जियो को दिसंबर में 3.9 की एवरेज वॉइस क्वालिटी रेटिंग दी गई है। पिछले महीने में, इस ऑपरेटर को 3.8 रेटिंग मिली थी। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, रिलायंस जियो ने दिसंबर में 77.81% सैटिस्फैक्टरी रेटिंग दर्ज की है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular