Friday, August 19, 2022
Homeभारतरूस में ‘ब्रेन-ड्रेन’ के बाद ‘मनी-ड्रेन’, दुबई बना ठिकाना, बड़ी संख्या में...

रूस में ‘ब्रेन-ड्रेन’ के बाद ‘मनी-ड्रेन’, दुबई बना ठिकाना, बड़ी संख्या में पहुंच रहे रूसी कारोबारी


मॉस्को/दुबई. यूक्रेन पर हमले (Attack on Ukraine) के बाद लगे वैश्विक आर्थिक प्रतिबंधों से रूस (Economic Sanctions on Russia) की हालत खस्ता है. युद्ध और प्रतिबंधों के इस माहौल में पहले वहां से ‘ब्रेन-ड्रेन’ (Brain-Drain) यानी प्रतिभा-पलायन की खबरें आ रही थीं. इसके बाद अब ‘मनी-ड्रेन’ (Money-Drain) की खबर आने लगी है. मतलब- कारोबार और कारोबारियों का पलायन. इन खबरों में बताया गया है कि रूसी कारोबारी अब संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दुबई शहर को अपना ठिकाना बना रहे हैं. वहां बीते 3 महीने में रूसियों द्वारा संपत्ति खरीदने के मामले में 67% का इजाफा हुआ है. इससे वहां संपत्ति के दाम भी तेजी से बढ़ गए हैं.

बीबीसी के मुताबिक यूएई ने अब तक न रूस पर प्रतिबंध लगाए हैं, न ही यूक्रेन पर हमले के लिए उसकी आलोचना की है. यही नहीं, वह गैर-प्रतिबंधित रूसी नागरिकों को धड़ल्ले से वीजा भी दे रहा है. इससे वहां रूसी कारोबारियों की संख्या तेजी से बढ़ी है. दुबई में कंपनियों को स्थापित करने में मदद करने वाली फर्म ‘वर्चुजोन’ इसकी पुष्टि करती है. उसके मुताबिक बीते 2 महीने में रूसी ग्राहकों की संख्या पहले के मुकाबले 5 गुना बढ़ी है. इस बारे में दुबई की रियल एस्टेट एजेंसी ‘बैटरहोम्स’ की मानें तो बीते 2022 के शुरुआती 3 महीनों में जितनी संपत्ति बिकी, उसमें दो-तिहाई रूसी ग्राहकों ने खरीदी है. इसके चलते अब दुबई की रियल स्टेट कंपनियां रूसी भाषा के जानकारों को नौकरी भी देने लगी हैं. ताकि वे लोग उनके और रूसी कारोबारियों के बीच बेहतर संवाद स्थापित कर सकें.   

हमले के शुरुआती 10 दिनों में ही 2 लाख लोग रूस छोड़ गए

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : May 05, 2022, 19:23 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular