Saturday, May 28, 2022
Homeविश्वरूस-यूक्रेन जंग के बीच इस देश ने क्यों दे दी अपने पड़ोसी...

रूस-यूक्रेन जंग के बीच इस देश ने क्यों दे दी अपने पड़ोसी मुल्क को परमाणु बम से उड़ाने की धमकी?


Nuclear War: अब तक आपने किम जोंग उन को अपने बमों और मिसाइलों की धमकी देते सुना होगा. अब लेडी किम यानी किम जोंग उन की बहन ने परमाणु हमले की धमकी दी है. आखिरकार लेडी किम ने किस देश को यह धमकी दी है. 

‘परमाणु बम से दक्षिण कोरिया को उड़ा देंगे’ 

उत्तर कोरिया (North Korea) लगातार मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है. पिछले महीने ही उसने इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था. जिसके बाद दक्षिण कोरिया (South Korea) के रक्षा प्रमुख की ओर से पड़ोसी देश को चेतावनी दी गई थी. दक्षिण कोरिया की इस चेतावनी से उत्तर कोरिया बौखला गया है. तानाशाह किम जोंग उन की बहन ने दक्षिण कोरिया को परमाणु बम से उड़ाने की धमकी दे डाली है.

किम जोंग उन की बहन ने दी धमकी

उत्तर कोरिया में तानाशाह किम जोंग उन के बाद अगर कोई सबसे ज्यादा प्रभावशाली है तो वो है उसकी बहन किम यो जोंग (Kim Yo Jong). वो चाहे जनता के लिए फैसले लेने हों या फिर विदेश नीति की बात हो. किम यो जोंग का इनमें सबसे ज्यादा दखल रहता है.

सनकी और शातिर मानी जाती है किम यो जोंग

किम यो जोंग भी अपने भाई की तरह शातिर और सिरफिरी मानी जाती है. यही वजह है कि तानाशाह किम जोंग की तरह ही किम यो जोंग के काले कारनामे और क्रूरता भी नॉर्थ कोरिया के साथ-साथ पूरी दुनिया में मशहूर हैं.

किम यो जोंग एक बार फिर सुर्खियों में है और वजह है उनकी धमकी. किम यो जोंग (Kim Yo Jong) ने खुलेआम दक्षिण कोरिया को परमाणु बम से उड़ाने की धमकी दी है. उसने कहा है कि अगर पड़ोसी देश ने हमले की हिमाकत की तो उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों से उसे तबाह कर देगा. 

‘बर्बाद हो जाएगी दक्षिण कोरिया की सेना’

किम यो जोंग ने कहा है कि अगर दक्षिण कोरिया (South Korea) सैन्य टकराव शुरू करता है, तो उनका देश परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेगा. परमाणु हथियारों का पहला काम देश की रक्षा करना है, लेकिन सीधी लड़ाई शुरू हुई तो इनका इस्तेमाल दुश्मन सेना को खत्म करने के लिए किया जाएगा. तब दक्षिण कोरिया की सेना को भयानक बर्बादी का सामना करना पड़ेगा. अगर वो इससे बचना चाहते हैं तो उन्हें खुद को हद में रखना चाहिए. 

दक्षिण कोरिया के रक्षा प्रमुख के बयान से भड़कीं

किम यो जोंग (Kim Yo Jong) का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंचने की वजह रही दक्षिण कोरिया के रक्षा प्रमुख सुह वूक का बयान. सुह वूक ने उत्तर कोरिया के बार-बार मिसाइल परीक्षण को लेकर चेतावनी दी थी. उन्होंने कहा था कि हमारे पास नॉर्थ कोरिया में किसी भी टारगेट पर सटीक हमला करने वाली मिसाइल है. 

दक्षिण कोरिया की सरकार इस मिसाइल लॉन्च की कड़ी निंदा करती है क्योंकि ये संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का साफ उल्लंघन है और ICBM लॉन्च पर रोक के खिलाफ है. इसे लेकर उत्तर कोरिया ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से वादा किया था. 

‘उनकी सेना का लेवल हमारे जैसा नहीं’ 

सुह वूक के इसी बयान के बाद किम यो जोंग (Kim Yo Jong) ने न सिर्फ दक्षिण कोरिया को तबाह करने की धमकी दी बल्कि दुश्मन देश के रक्षा प्रमुख पर भी तंज कसा. तानाशाह की बहन ने देश के सरकारी मीडिया से बातचीत में कहा, ‘पागल इंसान’ सुह की हमारे जैसे परमाणु शक्ति संपन्न देश के खिलाफ हमले की चेतावनी बड़ी गलती थी. हम उनकी सेना को अपने लेवल का नहीं मानते हैं.’

किम यो जोंग के साथ-साथ वहां की मीडिया भी दक्षिण कोरिया (South Korea) को धमकाने में पीछे नहीं है. उत्तर कोरिया के केआरटी न्यूज ने कहा कि दक्षिण कोरिया को अपने रक्षा मंत्री की ओर से की गई लापरवाह टिप्पणियों के कारण गंभीर खतरे का सामना करना पड़ सकता है. 

‘अमेरिका अपने बर्ताव में सुधार करे’

ये पहली बार नहीं जब किम जोंग उन की बहन ने किसी देश को धमकाया हो. इससे पहले किम यो जोंग ने अमेरिका को भी चेताया था. किम यो जोंग ने अमेरिका की ओर से साउथ कोरिया में किए जा रहे सैन्य अभ्यास की आलोचना की थी और कहा था अगर अमेरिका शांति चाहता है तो बुरे बर्ताव से परहेज करे. सवाल ये है कि आखिर तानशाह की बहन इतनी बड़बोली क्यों है.

किम यो जोंग (Kim Yo Jong) सत्ताधारी पार्टी की पोलित ब्यूरो की सदस्य और प्रचार-आंदोलन विभाग की असिस्टेंट डायरेक्टर है. जानकारों की मानें तो देश-विदेश में तानाशाह किम की बेहतर छवि बनाने का जिम्मा किम यो जोंग के पास ही है. उसे किम जोंग उन की ‘सीक्रेट डायरी’ भी कहा जाता है. बताया जाता है कि वो अपने भाई को सभी अहम मुद्दों पर सलाह भी देती है. 

ये भी पढ़ें- रूसी सैनिकों पर रेप-दरिंदगी और हत्या का आरोप, सड़कों पर बिछी लाशें ही लाशें

घबरा रहे हैं दक्षिण कोरिया के अधिकारी

तो क्या दक्षिण कोरिया को किम यो जोंग (Kim Yo Jong) की धमकी को गंभीरता से लेना चाहिए. कम से कम किम यो जोंग के पुराने इतिहास को देखकर तो यही कहा जा रहा है कि उसे हल्के में लेना ठीक नहीं. क्रूरता के मामले में किम यो जोंग अपने भाई से दो कदम आगे मानी जाती है. बताया जाता है कि पिछले साल देश में सत्ता के खिलाफ आवाज उठाने वाले अधिकारियों को किम यो जोंग के कहने पर गोलियों से भून दिया गया था. ऐसे में सनकी तानाशाह की बहन की परमाणु धमकी से दक्षिण कोरिया (South Korea) भी दहशत में है.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular