Friday, May 20, 2022
Homeविश्वरूस-यूक्रेन जंग के बीच इस देश ने पड़ोसी मुल्क पर दागीं 12...

रूस-यूक्रेन जंग के बीच इस देश ने पड़ोसी मुल्क पर दागीं 12 क्रूज मिसाइलें, तेल कारोबारी का महल तबाह


इरबिल (इराक): इस सप्ताह के शुरू में इराक (Iraq) पर किए ईरान (Iran) के मिसाइल हमले में इराकी कुर्दिश तेल कारोबारी करीम बारजिंजी का आलीशान महल पूरी तरह तबाह हो गया है. कारोबारी का यह महल इराक के इरबिल शहर में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास परिसर के करीब था. 

पिछले रविवार को हुए थे हमले

इस हमले के बाद ईरान (Iran) के शक्तिशाली ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ (Iran Revolutionary Guard) ने कहा कि उसने ये हमले पिछले रविवार को किए थे. इस हमले में इजराइली (Israel) खुफिया एजेंसी मोसाद के ‘रणनीतिक केंद्र’ को निशाना बनाने के लिए 12 क्रूज मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया.

रिवोल्यूशनरी गार्ड ने कहा कि ईरान के ये हमले सीरिया में इजराइली हमले के जवाब में किए गए. इजराइली हमले में पिछले सप्ताह ईरानी अर्द्धसैनिक बल के दो जवान मारे गये थे.

कारोबारी का महल हो गया ध्वस्त

इराकी(Iraq)  कुर्दिश तेल कंपनी ‘केएआर’ समूह के सीईओ बाज करीम बारजिंजी ने मोसाद से उसके किसी भी सम्पर्क का खंडन किया है. उन्होंने कहा कि मिसाइल ने उसके सुंदर महल को ध्वस्त कर दिया, लेकिन खुदा का शुक्र है कि उनके परिवार को कोई क्षति नहीं पहुंची है.

ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन जंग से इस इस्लामिक देश में भुखमरी का खतरा, मदद के लिए भारत से लगाई गुहार

अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ा तनाव

हालांकि मिसाइल हमले में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को कोई नुकसान नहीं हुआ और न ही किसी की जान गई. अमेरिका ने भी कहा है कि वह यह नहीं मानता कि उसका दूतावास निशाने पर था, लेकिन इस हमले से अमेरिका और ईरान (Iran) के बीच तनाव बढ़ गया है.

एक इराकी खुफिया अधिकारी ने भी नाम न उजागर न करने की शर्त पर इस महल के इजराइली जासूसी केंद्र होने के आरोपों का खंडन किया है.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular