Sunday, May 29, 2022
Homeविश्वरूस- यूक्रेन युद्ध के बीच चीन को मिला कौन सा सबक? US...

रूस- यूक्रेन युद्ध के बीच चीन को मिला कौन सा सबक? US कमांडर ने बताया


पुष्पेंद्र कुमार, नई दिल्ली: रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध (Russia-Ukraine War)  शुरू हुए 40 दिन से ज्यादा हो चुके हैं. एक तरफ अमेरिका और उसके साथी देश रूस के खिलाफ प्रतिबंध पर प्रतिबंध लगा रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ चीन (China) लगातार रूस के समर्थन में खड़ा दिख रहा है. इस बीच अमेरिकी सेना के कमांडर ने राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) को ताइवान (Taiwan) को लेकर आगाह किया है. बता दें कि ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन में लंबे समय से तनाव चल रहा है. दोनों देश एक दूसरे के खिलाफ कई बार सख्त बयान जारी कर चुके हैं.

यूक्रेन में रूस की स्थिति पर चीन की नजर: US

अमेरिकी कमांडर का कहना है कि यूक्रेन के हालात पर चीन पैनी नजर बनाए हुए है. चालीस दिन से ज्यादा हो चुके हैं लेकिन रूस अभी तक यूक्रेन पर पूरी तरह कब्जा नहीं कर पाया है. बल्कि रूस की सेना यूक्रेन के शहरों से पलायन कर रही है. अमेरिकी नौसेना के पैसिफिक फ्लीट कमांडर एडमिरल सैमुअल (U.S. Pacific Fleet Commander Admiral Samuel John Paparo) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘अब इसमें कोई शक नहीं कि यूक्रेन के हालातों को देखकर चीन सबक ले रहा है. चीन अपनी क्षमता बढ़ा रहा है. वो ताइवान पर कब्जा करने के लिए अपनी रणनीति में बदलाव कर रहा है.’

ये भी पढ़ें- 14 साल पहले जर्मनी-फ्रांस मान गए होते यूक्रेन की ये बात, तो बूचा में नहीं होता नरसंहार

चीन की दो टूक चेतावनी

इस बीच अमेरिकी विदेश विभाग ने ताइवान को 95 मिलियन यूएस डॉलर की कीमत के रक्षा उपकरण (Defence Equipment) बेचने की मंजूरी दे दी है. पिछले महिने राष्ट्रपति बाइडेन ने अमेरिकी सेना के पूर्व डिफेंस अधिकारियों के दल को ताइवान भेजा था. जिस पर विरोध जताते हुए चीन ने कहा था अमेरिका को ताइवान को समर्थन देने की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular