Sunday, June 26, 2022
Homeगैजेट्सरेल यात्री ध्यान दें! अब इन Railway Stations पर लें Free Wi-Fi...

रेल यात्री ध्यान दें! अब इन Railway Stations पर लें Free Wi-Fi का मज़ा, फॉलो करें ये आसान प्रोसेस


स्मार्टफोन के साथ-साथ देश में इंटरनेट की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। ऑनलाइन शॉपिंग करनी हो या ऑफिस का काम, इंटरनेट की जरूरत हमेशा बनी ही रहती है। ऐसे अगर कहीं नेटवर्क की वजह से इंटरनेट नहीं चलें तो समस्य काफी बढ़ जाती है, ज्यादातर ऐसी परेशानी रेल यात्रा के दौरान आती है। लोगों की इस समस्य को हल करने के लिए रेलवे ने स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा देनी शुरू की है (Free wifi at Railway Station) भारतीय रेलवे देशभर में कई स्टेशन पर फ्री वाई-फाई की सुविधा मुहैया करा रही है।

 

ये भी पढ़ें:- 400 रुपये से कम में खरीदें ये छोटू AC! चिलचिलाती गर्मी से बचने का है सबसे सस्ता और आसान तरीका

 

6100 स्टेशनों पर इंटरनेट की सुविधा 

रेल मंत्रालय के तहत भारत के सबसे बड़े न्यूट्रल टेलिकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर में से एक, रेलटेल (RailTel) ने बताया है कि देश भर के 6100 रेलवे स्टेशनों पर अब मुफ्त हाई-स्पीड वाई-फाई इंटरनेट सुविधा उपलब्ध है। उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के उबरनी रेलवे स्टेशन पर उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में वाई-फाई सुविधा शुरू होने के साथ ही आज वाई-फाई कवरेज वाले 6100 स्टेशनों की उपलब्धि हासिल कर ली गई है। इन 6100 रेलवे स्टेशनों में से 5000 से अधिक स्टेशन ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, जो देश भर के कई दूर-दराज के स्टेशनों जैसे पूर्वोत्तर क्षेत्र के कई स्टेशनों और कश्मीर घाटी के सभी 15 स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं।

 

ये भी पढ़ें:- घर बदल लिया है तो ऐसे चुटकियों में बदलें Aadhaar में एड्रेस, सामने आया सबसे आसान तरीका

 

ट्रेन स्टेशनों पर Free Wi-Fi सर्विस का इस्तेमाल कैसे करें

रेलवे स्टेशनों पर रेलवायर वाई-फाई किसी भी यूजर के लिए उपलब्ध है:

1. वाई-फाई कनेक्ट करने के लिए, यात्रियों को वाई-फाई विकल्पों को स्कैन करना होगा और ‘RailWire’ चुनना होगा।

2. एक बार जब ब्राउज़र यूजर को रेलवायर पोर्टल पर ले जाता है, तो यह एक मोबाइल नंबर मांगेगा, जिस पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा।

3. एक बार कनेक्ट होने के बाद, वाई-फाई कनेक्शन 30 मिनट तक चलेगा। इससे रेल यात्रियों को जुड़े रहने और इनफार्मेशन से अपडेट रहने में मदद मिलती है।

4. वाई-फाई 1 एमबीपीएस की स्प्पीद के हिसाब से चलता है और 30 मिनट के लिए ‘मुफ्त’ है। 30 मिनट से अधिक हाई स्पीड पर वाई-फाई सुविधा का उपयोग करने के लिए, यूजर्स को मामूली शुल्क देकर हाई स्पीड वाला प्लान चुनना होगा। प्लान 10 रुपये प्रति दिन से शुरू हैं और इस प्लान में 5 जीबी इंटरनेट 34 एमबीपीएस स्पीड के साथ मिलता है। ऑनलाइन प्लान खरीदने के लिए नेट बैंकिंग, वॉलेट, क्रेडिट कार्ड जैसे कई पेमेंट ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular