Saturday, December 4, 2021
Homeराजनीतिरोहतास का दो दिवसीय स्थापना दिवस समारोह: शाहाबाद से अलग हो स्वतंत्र...

रोहतास का दो दिवसीय स्थापना दिवस समारोह: शाहाबाद से अलग हो स्वतंत्र जिला बनने के 49 वर्ष पूरे, 50वें वर्ष में किया प्रवेश


सासाराम10 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
10 नवम्बर 1972 को जिला बनने के बाद धर्मेन्द्र कुमार 40वें डीएम हैं। - Dainik Bhaskar

10 नवम्बर 1972 को जिला बनने के बाद धर्मेन्द्र कुमार 40वें डीएम हैं।

रोहतास जिले का दो दिवसीय स्थापना दिवस समारोह मंगलवार को आरंभ हुआ. न्यू स्टेडियम में आयोजित मुख्य समारोह का उद्घाटन डीएम धर्मेन्द्र कुमार ने किया। पहले दिन निबंध लेखन प्रतियोगिता एवं खेल-कूद का आयोजन किया गया। इसमें एथलेटिक्स, कबड्डी, बालीबॉल प्रतियोगिता हुई।

मौके पर संबोधित करते हुए डीएम ने रोहतास जिले के स्वर्णीम अतीत पर प्रकाश डाला। पिछले 49 सालों के उपलब्धियों के साथ ही भविष्य की संभावनाओं की चर्चा की। डीएम ने कहा कि जिले में पर्यटन के विकास की असीम संभावनाएं हैं, और अगले कुछ सालों में जिला पर्यटन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण मुकाम हासिल करेगा। सरकार एवं प्रशासन इस दिशा में सक्रिय हैं। दो दिवसीय स्थापना दिवस के अंतिम दिन बुधवार को प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। छठ पर्व पर भी घाटों पर जिले के उपलब्धियों से संबंधित बैनर लगाए जायेंगे।

खेल-कूद में भाग लेते खिलाड़ी।

खेल-कूद में भाग लेते खिलाड़ी।

10 नवंबर 1972 को नया जिला बना था रोहतास

10 नवम्बर 1972 को शाहाबाद से अलग हो रोहतास स्वतंत्र जिला बना था। बीते साढ़े चार दशक के दौरान जिले में कई विकास कार्य हुए, तो आधा दर्जन से अधिक खिताब जिला को मिला है। गत साढ़े 49 वर्षों में रोहतास उद्योग समूह, पीपीसीएल सहित कई कल-कारखाने बंद हो गए। वहीं डेहरी में रेल वैगन मरम्मत कारखाना का आसार भी जगा है।

स्थापना से नौ वर्ष पहले 1964 में बना पुलिस जिला

जिला बनने के बाद माधव सिन्हा यहां के पहले डीएम थे। तब से अब तक 40 आइएएस अधिकारियों को जिले की कमान सौंपी जा सकी है। धर्मेन्द्र कुमार 40वें डीएम हैं। वहीं आशीष भारती 49वें एसपी हैं। स्थापना से नौ वर्ष पहले ही रोहतास पुलिस जिला बन गया था। एक जनवरी 1964 को रोहतास को पुलिस जिला का दर्जा मिला था। आइपीएस अधिकारी एसपी शर्मा यहां के पहले पुलिस अधीक्षक बनाए गए थे।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular