Sunday, September 26, 2021
Home भारत 'लड़का घर वापस आया', TMC में दोबारा शामिल हुए मुकुल रॉय; पढ़ें...

‘लड़का घर वापस आया’, TMC में दोबारा शामिल हुए मुकुल रॉय; पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें


नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल में बुधवार को बड़ा सियासी बदलाव हुआ. करीब चार साल पहले तृणमूल कांग्रेस छोड़ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए मुकुल रॉय ने एक बार फिर टीएमसी का दामन थाम लिया है. मुंबई में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है. अब बृह्नमुंबई महानगरपालिका ने शहर में 13 और 14 जून के लिए हाई अलर्ट जारी किया है. शुक्रवार से ब्रिटेन में 47वें जी-7 समित की शुरुआत हो चुकी है. विश्व के कई बड़े देशों के मुखिया इस बैठक में शामिल हुए. देश-दुनिया की ऐसी ही टॉप-10 खबरों के बारे में जानते हैं-

1- मुकुल रॉय की घर वापसी, ममता बनर्जी की मौजूदगी में बेटे शुभ्रांशु के साथ टीएमसी में लौटे

चार साल पहले ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में गए मुकुल रॉय की घर वापसी हो गई है. कोलकाता में टीएमसी के पार्टी दफ्तर में मुकुल रॉय ने ममता बनर्जी की उपस्थिति में टीएमसी में वापसी की. इससे पहले शुक्रवार की दोपहर मुकुल रॉय टीएमसी दफ्तर पहुंचे और ममता बनर्जी सहित टीएमसी के बड़े नेताओं से मुलाकात की. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

2- मुंबई के लिए जारी किया गया हाई अलर्ट, रविवार-सोमवार को भीषण बारिश की चेतावनीबृह्नमुंबई मुनिसिपल कॉरपोरेशन (BMC) ने शुक्रवार को मुंबई (Mumbai) में भीषण बारिश (Very Heavy Rainfall) का हाई अलर्ट जारी किया है. दरअसल शहर में 13-14 जून को बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. एहतियात के तौर पर नेवी, कोस्ट गार्ड और एनडीआरएफ को भी सर्तक मोड पर रहने को कहा गया है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

3- जी-7 बैठकः ब्रिटेन में मिले दुनिया के 7 बड़े नेता, कोविड से जंग में 1 अरब खुराक देने की प्रतिबद्धता जताई

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को कार्बिस बे में जी7 शिखर सम्मेलन में इस समूह के नेताओं का स्वागत किया. कोविड​​​​-19 महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार ये नेता एक स्थान पर एकत्रित हुए हैं. इन नेताओं की चर्चा में कोरोना वायरस मुद्दे के प्रमुखता से छाये रखने की उम्मीद थी. साथ ही धनी देशों के इस समूह के नेताओं द्वारा संघर्षरत देशों के लिए टीके की कम से कम एक अरब खुराक साझा करने के लिए प्रतिबद्धता जताये जाने की उम्मीद थी. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

4- पंजाब में चुनावी मुद्दा बने MSP और किसान आंदोलन, कैप्टन ने कहा- ‘यह किसानों का अपमान’

केंद्र सरकार ने हाल ही में धान की खरीदी पर न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ा दिया था. इसके बाद से ही एक बार फिर तीन कृषि कानूनों (Three Farm Laws) को लेकर चर्चा तेज हो गई थी. सरकार की तरफ से दी गई 72 रुपये की बढ़त को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने ‘मामूली’ बताया है. खास बात है कि सीएम सिंह का खेमा 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) से पहले किसान मुद्दे को बड़े मौके के रूप में देख रहा है. इसके अलावा एनडीए का हिस्सा रही शिरोमणि अकाली दल ने भी सरकार को घेरा है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

5- क्या वाकई कांग्रेस से नाराज चल रहे हैं सचिन पायलट? अजय माकन ने बताई पूरी कहानी

कांग्रेस ने पार्टी की राजस्थान इकाई में फिर से टकराव की स्थिति बनने की खबरों के बीच शुक्रवार को कहा कि प्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट नाराज नहीं हैं तथा राज्य कैबिनेट एवं सरकार के निगमों एवं बोर्ड में खाली पदों को जल्द ही सबसे बातचीत कर भरा जाएगा. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

6- 75 मिनट की मुलाकात, मीडिया में हलचल, आखिर क्या हुई PM-CM में बात, जानें सब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के बीच एक घंटे से ज्यादा की मुलाकात राज्य के कोरोना मैनेजमेंट और विकास प्रोजेक्ट्स को लेकर केंद्रित रही. सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए राज्य सरकार की प्रशंसा की है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

7- बॉलीवुड में ‘Vaccination Campaign’ के लिए साथ आए राजकुमार हिरानी और करण जौहर

कोविड-19 (COVID-19) महामारी में फिल्म निर्माता राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani), ​​करण जौहर (Karan Johar) और निर्माता महावीर जैन ने फिल्म इंडस्ट्री के लोगों के लिए मुफ्त वैक्सीनेशन कैंपेन (vaccination Campaign) शुरू करने के लिए हाथ मिलाया है. ‘चेंज विदइन’ (Change Within) फिल्म इंडस्ट्री की एक नई पहल है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

8- रिकॉर्ड: पहली बार 600 अरब डॉलर के पार पहुंचा विदेशी मुद्रा भंडार, जानें खजाने में कितना है Gold

देश का विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign Exchange Reserves/Forex Reserves) 4 जून, 2021 को समाप्त सप्ताह में 6.842 अरब डॉलर बढ़कर 605.008 अरब डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया. यह पहली बार 600 अरब डॉलर को पार कर गया है. भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (Reserve Bank of India) के शुक्रवार को जारी आंकड़े ये बताते हैं. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

9- India vs Sri Lanka Series: 185 की औसत वाले खिलाड़ी को नहीं मिली जगह, बोला-किसी को परवाह नहीं

श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है. टीम में 5 ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें टीम इंडिया में पहली बार चुना गया है. हालांकि कुछ ऐसे नाम भी हैं जो टीम इंडिया में अपना नाम नहीं देख काफी निराश हैं. इन्हीं निराश खिलाड़ियों में से एक दाएं हाथ के बल्लेबाज मनदीप सिंह भी हैं जो आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हैं. मनदीप सिंह को श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया में जगह मिलने की आस थी लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. मनदीप सिंह ने अपनी निराशा सोशल मीडिया पर व्यक्त की. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

10- फेसबुक मैसेंजर में शामिल हुए 3 नए फीचर्स, क्विक रिप्लाई के साथ अब कर पाएंगे पेमेंट

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक (Facebook) ने अपने मैसेंजर (Messenger) में 3 नए फीचर्स को शामिल किया हैं. इन फीचर्स में QR कोड के साथ पेमेंट, क्विक रिप्लाई बार और नई चैट थीम्स को शामिल किया गया हैं. इन नए फीचर्स के आने के बाद यूजर को फेसबुक मैसेंजर पर ज्यादा सुविधाएं मिल जाएंगी. (पूरी खबर यहां पढ़ें)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular