Friday, May 20, 2022
Homeभारतलागू हो रही है बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी, गाड़ी चार्जिंग की समस्या से...

लागू हो रही है बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी, गाड़ी चार्जिंग की समस्या से मिलेगा छुटकारा


Battery swapping Policy: देश का ऑटोमोबाइल सेक्टर तेजी से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स सेक्टर में तब्दील हो रहा है. ऑटो मार्केट में आए दिन नए-नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च हो रहे हैं. हालांकि बड़ी संख्या में लोग इलेक्ट्रिक बाइक या कार खरीद भी रहे हैं, लेकिन लोगों को इन गाड़ियों की चार्जिंग को लेकर हमेशा संशय बना रहता है. इलेक्ट्रिक वाहनों से दूर के सफर का रिस्क नहीं लिया जा सकता है. बैटरी चार्जिंग का सही इंतजाम न होने के कारण बहुत से लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने से कतरा रहे हैं.

हालांकि, सरकार और वाहन निर्माता इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग को लेकर लगातार काम कर रहे हैं. तमाम पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं. एक अच्छी खबर ये है कि सरकार जल्द ही देश में बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी लागू करने जा रही है. नीति आयोग का कहना है कि वह बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी को अगले तीन महीने में लागू करने की नीति पर काम कर रहा है.

बता दें कि इस साल के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी लागू करने की बात कही थी. इस पॉलिसी में वाहन की डिस्चार्ज बैटरी को चार्ज बैटरी से बदल दिया जाएगा. बैटरी स्वैपिंग नीति के तहत आपको चार्जिंग स्टेशन पर अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करवाने के लिए घंटों खड़ा नहीं होना पड़ेगा. बल्कि आप खाली बैटरी देकर चार्ज बैटरी ले सकेंगे. इसके बादले मामूली शुल्क अदा करना होगा.

यह भी पढ़ें- गुड न्यूज़! Hero Electric करेगी मुफ्त सर्विस, आज ही उठाएं मौके का फायदा

खुलेंगे बैटरी स्वैपिंग सेंटर

बैटरी स्वैपिंग योजना से रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा. जगह-जगह बैटरी स्वैपिंग सेंटर खोले जाएंगे, जिससे बड़ी संख्या में नौजवानों को काम मिलेगा. साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद में भी इजाफा होगा.

बताया जा रहा है कि बैटरी स्वैपिंग नीति से इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में भी गिरावट आएगी. क्योंकि, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की कीमत में लगभग आधी लागत बैटरी की होती है. स्वैपिंग कारोबार विकसित होने पर आप बिना बैटरी के वाहन खरीद सकेंगे और बाजार से बैटरी खरीदकर वाहन में लगा सकेंगे.

टू-व्हीलर से होगी शुरूआथ

बैटरी स्वैपिंग नीति लागू होने से सभी गाड़ियों में एक ही आकार और क्षमता वाली बैटरी लगाई जाएंगी. बताया जा रहा है कि देश में बैटरी स्वैपिंग की शुरुआत टू-व्हीलर्स से होगी.

Tags: Auto News, Electric Car, Electric Scooter, Electric vehicle, EV charging



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular