Friday, January 28, 2022
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सलॉन्चिंग से पहले Android 13 की खास जानकारियां लीक! पुरी तरह बदल...

लॉन्चिंग से पहले Android 13 की खास जानकारियां लीक! पुरी तरह बदल जाएगा आपका एंड्रॉयड फोन


एंड्रायड (Android) का सबसे लेटेस्ट वर्जन एंड्राइड 12 है, और अभी ज़्यादातर स्मार्टफोन पर ये वर्जन उपलब्ध नहीं है. अभी भी कई मोबाइल डिवाइस पर एंड्राइड 11 या इससे पहले का भी वर्जन है. लेकिन इन सबके बीच गूगल ने एंड्रायड के अगले वर्जन की घोषणा की है. नए एंड्रायड 13 (Android 13) को ‘तिरामिसू’ नाम रखे जाने की उम्मीद है. रिपोर्ट के मुताबिक अगर गूगल अपने एनुअल टाइम लाइन को फॉलो करता है तो यह नया वर्जन अगले साल के फरवरी में फर्स्ट राउंड डेवलपर टेस्ट के लिए उपलब्ध होगा.

लेकिन इससे पहले एक रिपोर्ट में एंड्रायड के इस नए वर्जन के संभावित फीचर्स लीक हुए हैं, तो आइए हम आपको इसके संभावित नए फीचर्स के बारे में बताते हैं.

(ये भी पढ़ें- बेहद सस्ता मिल रहा है 8GB RAM वाला Vivo का दमदार 5G स्मार्टफोन, मिलेगा 44 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा)

ये रिपोर्ट XDA डेवेलपर्स की तरफ से आई है, इसमें XDA ने इस नए एंड्रायड वर्जन के फर्स्ट बिल्ट के कुछ स्क्रीनशॉट अपने सोर्स से हासिल किए. इन स्क्रीनशॉट से एंड्रायड के कुल चार नए फीचर्स के बारे में पता चलता है. इसके अलावा ये नया वर्जन आपके स्मार्टफोन के ओवरआल परफॉरमेंस को भी ऑप्टिमाइज कर सकता है. तो आइए हम आपको इस नए वर्जन के फीचर्स के बारे में बताते हैं.

परेशान करने वाले नोटिफिकेशन्स से राहत
एंड्रायड 13 आपके फोन पर आने वाले बिना काम के नोटिफिकेशन से राहत दिला सकता है. स्क्रीनशॉट में ये दिखाया गया है कि नोटिफिकेशन कंट्रोल करने के लिए प्राइवेसी सेटिंग के अंदर परमिशन मैनेजर के अंदर एक नया ऑप्शन दिया गया है.

ये ऑप्शन आपको आपके फोन के लोकेशन और माइक्रोफोन के साथ-साथ आपके स्मार्टफोन के फाइल को ऐप्स के एक्सेस को भी मैनेज करने का ऑप्शन देता है.

ये कुछ ऐसा ही होगा जैसे हर ऐप के लिए एक पॉप-अप आ सकता है जिसमें आपसे उस ऐप के नोटिफिकेशन के लिए पूछा जा सकता है. ये वैसा ही है जैसे नए ऐप इंस्टॉल करते समय ऐप हमारे स्मार्टफोन के स्टोरेज, फाइल्स का एक्सेस मांगता है.

सेपरेट ऐप के लिए सेपरेट लैंग्वेज
नए एंड्रायड वर्जन में आपको किसी भी ऐप को अपने पसंद के भाषा में यूज करने के लिए ऑप्शन मिलेगा. गूगल ने इसकी जरुरत महसूस किया है कि कई मल्टी-लिंगुअल यूजर अब एंड्रायड का इस्तेमाल करते हैं, इसीलिए अब गूगल ने नए एंड्रायड के सिस्टम सेटिंग में ‘App Language’ का ऑप्शन दिया है. इसमें आपको किसी पर्टिकुलर ऐप के लिए उपलब्ध लैंग्वेज को दिखाएगा. इसका मतलब ये है कि आप एक ऐप को हिंदी और दूसरे को तमिल या इंग्लिश में भी यूज कर सकते है.

(ये भी पढ़ें-  खत्म हो रहा है साल! ये हैं 2021 के सबसे खूबसूरत दिखने वाले प्रीमियम स्मार्टफोन, देखें लिस्ट)

लॉक स्क्रीन के लिए नया लेआउट
नए एंड्रायड में यूज़र अब अपने लॉक स्क्रीन के क्लॉक लेआउट को टॉगल कर सकते है. अभी तक ये क्लॉक सेंटर में होता है, लेकिन नए नोटिफिकेशन के आने के बाद ये ऊपर चला जाता है और जैसे ही नोटिफिकेशन क्लियर करो फिर से सेंटर में आ जाता है. लेकिन नए एंड्रायड वर्जन में आपको लॉक स्क्रीन के लेआउट में क्लॉक को स्थायी रूप से टॉप पर रख सकते है.

अन्य फीचर्स के साथ एंड्रायड आपको कुछ फीचर्स को ऑन या ऑफ ऑप्शन को चुनने के लिए टॉगल का ऑप्शन दे सकती है. ये आपके स्मार्टफोन के एनर्जी मैनेजमेंट को ऑप्टिमाइज करेगा. ये फीचर्स TARE जिसका मतलब ‘दी एंड्राइड रिसोर्स इकॉनमी’ होने की उम्मीद है.

Tags: Android, Tech news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular