Thursday, September 23, 2021
Home गैजेट्स विदेश जाने का है प्लान तो फटाफट लिंक कर लें अपना पासपोर्ट...

विदेश जाने का है प्लान तो फटाफट लिंक कर लें अपना पासपोर्ट और वैक्सीन सर्टिफिकेट, बेहद आसान है तरीका


दुनियाभर में कोरोना महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण लोग विदेश जाने से डर रहे थे। लेकिन अब चीजें बदल रही हैं अब काफी बहुत लोग विदेश यात्रा करना चाह रहे हैं। कुछ काम की वजह से विदेश लौट रहे हैं तो कुछ छुट्टियां मानाने के लिए जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी किसी कारण से यात्रा करने का इरादा रखते हैं तो ये खबर आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। दरअसल विदेश यात्रा करने के लिए आपको अपने पासपोर्ट नंबर से अपने कोविड -19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को लिंक करना जरूरी है।

 

बता दें कि इस पहले तक पासपोर्ट को वैक्सीन सर्टिफिकेट से जोड़ने की सुविधा आधिकारिक उद्देश्यों, शिक्षा या नौकरियों के लिए विदेश यात्रा करने वालों के लिए जरूरी थी, अब यह देश के सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध है। ऐसे में पासपोर्ट को वैक्‍सीन डिटेल से लिंक करना जरूरी है ऐसा करने के बाद आपकी जानकारी आधिकारिक तौर पर अपडेट हो जाएगी और आपको कहीं विदेश में ट्रैवल करने को लेकर समस्‍या नहीं आइएगी। आइए आपको बताते हैं Passport और Vaccine Certificate को लिंक करने का बेहद ही आसान प्रोसेस:  

 

ये भी पढ़ें:- BSNL यूजर्स के लिए खुशखबरी! फिर Free मिल रहा है BSNL का 4G SIM, जल्द उठा ले ऑफर का फायदा

 

ऐसे लिंक करें पासपोर्ट और वैक्‍सीन सर्टिफिकेट 
1) अगर आपने किसी दूसरे फोटो आईडी के जरिए वैक्‍सीन लगवा लिया है तो आपको सबसे पहले CoWin पोर्टल पर लॉगिन करें। इसके बाद रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी की मदद से लॉगिन कर लें।

2) लॉगिन के बाद आपको ‘Raise Issue’ पर क्लिक करना होगा। यह ऑप्‍शन आपको ‘Account Details’ में मिल जाएगा।

3) यहां आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे: सर्टिफिकेट करेक्‍शन, मर्ज मल्‍टीपल डोज, प्रोविजनल सर्टिफिकेट और ऐड पासपोर्ट डिटेल्‍स। 

4) यहां आपको ‘Add Passport details’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको एक नये पेज पर रिडायरेक्‍ट कर दिया जाएगा, जहां आपको उन सभी मेंबर्स के नाम होंगे जिनका पासपोर्ट डिटेल्‍स आप लिंक करना चाहते हैं।

 

ये भी पढ़ें:- 7 साल के बच्चे ने गेम में उड़ा दिए पिता के लाखों रुपये, बिल चुकाने के लिए अब परिवार को बेचनी पड़ी कार

 

5) इस स्‍टेप में आपको खास ध्‍यान देने की जरूरत है। ड्राप डाउन मेनू में से मेंबर का नाम चुनें और ‘Enter Beneficiary’s Passport Number’ पर जरूरी जानकारी भरें। ध्‍यान दें कि सही पासपोर्ट नंबर ही डालें क्‍योंकि सर्टिफिकेट फोटो आईडी केवल एक ही बार बदलने की सुविधा मिलती है।

6) पासपोर्ट डिटेल्‍स को दो बार चेक करने के बाद ही दिए गए टिक बॉक्‍स पर चेक करें। इस बॉक्‍स के पास लिखा गया होगा, मैं डिक्‍लेयर करता हूं कि यह पासपोर्ट लाभार्थी का है। पासपोर्ट होल्‍डर का नाम और वैक्‍सीन सर्टिफिकेट पर नाम एक ही है। इसके बाद ‘Submit Request’ पर क्लिक करें।

7) अब आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज कंफर्मेशन मैसेज आएगा। इसके कुछ देर बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक दूसरा मैसेज भी आएगा, जिसमें बताया जाएगा कि आपके रिक्‍वेस्‍ट को सफलतापूर्वक अपडेट किया जा चुका है।

8) अब आप अकाउंट डिटेल्‍स में वापस जाएं और यहां ‘Certificate’ पर क्लिक करें। यहां से आप अपना नया वैक्‍सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे जोकि आपको पासपोर्ट डिटेल से लिंक हो चुका है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular