Wednesday, October 27, 2021
Home भारत विधानसभा चुनावः कांग्रेस ने 4 राज्यों के लिए ‘स्क्रीनिंग’ कमेटी गठित की

विधानसभा चुनावः कांग्रेस ने 4 राज्यों के लिए ‘स्क्रीनिंग’ कमेटी गठित की


पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने ‘स्क्रीनिंग’ कमेटी गठित की. (सांकेतिक फोटो)

West Bengal Assembly Election 2021: पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्षता पार्टी के दिल्ली से नेता जेपी अग्रवाल करेंगे.

नई दिल्ली. कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी विधानसभा चुनावों (State Assembly Elections 2021) के लिए मंगलवार को ‘स्क्रीनिंग’ कमेटी गठित की. पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) को तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए कमेटी का प्रमुख नियुक्त किया गया है. पार्टी के एक अन्य वरिष्ठ नेता एचके पाटिल केरल के लिए कमेटी के अध्यक्ष होंगे. पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्षता पार्टी के दिल्ली से नेता जेपी अग्रवाल करेंगे.

केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में छह अप्रैल को होंगे. मतगणना दो मई को होगी. पार्टी के एक बयान में कहा गया है, ‘‘कांग्रेस अध्यक्ष ने तमिलनाडु और पुडुचेरी में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए तत्काल प्रभाव से स्क्रीनिंग कमेटी गठित की है, जिसके अध्यक्ष दिग्विजय सिंह होंगे.’’ पार्टी के एक अन्य बयान में कहा गया है, ‘‘कांग्रेस अध्यक्ष ने केरल में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए तत्काल प्रभाव से स्क्रीनिंग कमेटी गठित की है. एच के पाटिल इसके अध्यक्ष होंगे.’’

बयान में कहा गया है कि कमेटी के पदेन सदस्यों में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) महासचिव तारिक अनवर, प्रदेश कांग्रेस प्रमुख एम. रामचंद्रन और कांग्रेस विधायक दल के नेता रमेश चेन्नीतला शामिल हैं. केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी भी पदेन सदस्यों में शामिल हैं. वह पार्टी की चुनाव प्रबंधन एवं रणनीति समिति के अध्यक्ष भी हैं. प्रदेश कांग्रेस प्रमुख को पदेन सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है.

वहीं, बंगाल के लिए गठित स्क्रीनिंग कमेटी के अन्य सदस्यों में महेश जोशी और नसीम खान शामिल हैं. इसमें कुछ अन्य पदेन सदस्यों में प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रमुख और बंगाल के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) प्रभारी भी शामिल हैं. पार्टी के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘‘कांग्रेस अध्यक्ष ने पश्चिम बंगाल के आगामी विधानसभा चुनाव के लिए तत्काल प्रभाव से एक स्क्रीनिंग कमेटी गठित की है, जिसके अध्यक्ष जेपी अग्रवाल बनाए गये हैं.’’पदेन सदस्यों में बंगाल के लिए एआईसीसी प्रभारी जितिन प्रसाद, प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अधीर रंजन चौधरी और कांग्रेस विधायक दल के नेता अब्दुल मन्नान के अलावा पश्चिम बंगाल के लिए एआईसीसी सचिव भी शामिल हैं. राज्य में कांग्रेस, वाम दलों और इंडियन सेक्युलर फ्रंट (आईएसएफ) के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है.

पार्टी ने 294 सदस्यीय विधानसभा की 92 सीटों पर चुनाव लड़ने का अब तक फैसला किया है. ये कमेटी पार्टी के संभावित उम्मीदवारों के नामों पर विचार करेंगी और पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय चुनाव समिति को नामों की सिफारिश करेगी.

पार्टी अध्यक्ष उम्मीदवारों के चयन पर अंतिम फैसला लेंगी.


<!–

–>

<!–

–>


! function(f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq) return;
n = f.fbq = function() {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments)
};
if (!f._fbq) f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s)
}(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘482038382136514’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular