Tuesday, August 3, 2021
Home भारत वैक्सीनेशन पर राजनीति: कांग्रेस बोली-PR इवेंट के बाद धीमी हुई स्पीड, जानें...

वैक्सीनेशन पर राजनीति: कांग्रेस बोली-PR इवेंट के बाद धीमी हुई स्पीड, जानें BJP ने क्या दिया जवाब


नई दिल्ली. देश में सोमवार को रिकॉर्ड 88 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccination) लगने के बाद इस पर राजनीति भी शुरू हो गई है. जहां, विपक्षी कांग्रेस इसे ‘पीआर इवेंट’ बता रही है और कह रही है कि उसके बाद वैक्सीनेशन की संख्या में कमी आई है. वहीं, बीजेपी विपक्ष शासित राज्यों में टीकाकरण की कम संख्या को इसके पीछे का कारण बता रही है.

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि देश तब तक सुरक्षित नहीं है जब तक बड़े पैमाने पर लगातार टीकाकरण न हो. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि मंगलवार को वैक्सीनेशन में 40% फीसदी की कमी आई. उन्होंने कहा कि दिसंबर तक सभी को टीका लगाने के लिए हर रोज करीब 80-90 लाख लोगों का टीकाकरण करना जरूरी है. कांग्रेस ने यूपी और मध्य प्रदेश में 20 जून को कम संख्या में वैक्सीनेशन पर भी सवाल उठाए.

जे.पी. नड्डा ने दिया जवाब 

कांग्रेस के आरोपों पर बीजेपी चीफ जे.पी. नड्डा ने जवाब दिया. उन्होंने कहा कि देश में मगंलवार और बुधवार दोनों दिन 50 लाख से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन हुआ लेकिन इससे कांग्रेस पार्टी को खुशी नहीं हुई. सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने न्यूज 18 को बताया कि 30 जून तक हर रोज करीब 60 लाख से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन होने का अनुमान है और जुलाई के आखिर तक यह नंबर बढ़कर एक करोड़ रोजाना तक पहुंचने का अनुमान है.

‘देश में कल तक 30 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन हो जाएगा’

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘देश में कल तक 30 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन हो जाएगा और जुलाई के अंत तक यह आंकड़ा 50 करोड़ के पार पहुंच जाएगा.’ 65 लाख से ज्यादा लोगों को बुधवार को कोरोना वैक्सीन मिलने की उम्मीद है. मंगलवार को 55 लाख लोगों को वैक्सीन लगी थी. सरकारी अधिकारियों ने बताया कि विपक्षी शासित राज्यों जैसे छत्तीसगढ़, दिल्ली, झारखंड और पंजाब में वैक्सीनेशन की संख्या कम है वहां रोजाना करीब एक लाख लोगों को टीका लग रहा है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने न्यूज 18 से बताया कि इन राज्यों को ज्यादा टीकाकरण करना होगा.

हालांकि, कांग्रेस शासित राजस्थान में रोजाना 3.5 लाख लोगों को वैक्सीन दी जा रही है. एक अधिकारी ने दावा किया कि कोरोना वैक्सीन की पर्याप्त उपलब्धता है और वैक्सीनेशन की संख्या हर राज्यों में बढ़ाने के लिए यह पर्याप्त है. बीजेपी के एक नेता ने बताया कि 20 जून को रविवार होने के कारण वैक्सीनेशन की संख्या कम रही और इस दिन हर हफ्ते नंबर कम होते हैं क्योंकि कई केंद्र बंद होते हैं.

क्या बोले बीजेपी नेता

बीजेपी के एक नेता ने कहा, ‘कांग्रेस वैक्सीनेशन पर सवाल उठाकर क्या अपने ही शासित राज्यों पंजाब, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के रिकॉर्ड पर निशाना साध रही है.’ बता दें कि मध्य प्रदेश में सोमवार को 16 लाख वैक्सीनेशन की संख्या अचानक मंगलवार को कम होने के कारण यह विपक्षी नेताओं के निशाने पर है. हालांकि, बुधवार को राज्य में 11 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई है. उत्तर प्रदेश में सोमवार को 7.68 लाख टीका, मंगलवार को 8.21 लाख वैक्सीन और बुधवार को 7 लाख से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हुआ है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular