Sunday, May 29, 2022
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सवॉट्सऐप को मिली छूट, अब बढ़ाएगा अपने UPI यूजर्स, फोन पे और...

वॉट्सऐप को मिली छूट, अब बढ़ाएगा अपने UPI यूजर्स, फोन पे और गूगल पे को मिलेगी टक्कर


नई दिल्ली. वॉट्सऐप की कंपनी मेटा और वॉट्सऐप यूजर्स दोनों के लिए अच्छी खबर है. अभी तक सीमित वॉट्सऐप अपनी पेमेंट सर्विस कुछ ही यूजर्स तक पहुंचा पा रहा था, लेकिन अब उसे अपने बिजनेस या कहें कि यूजर बेस को बढ़ाने के लिए हरी झंडी मिल गई है. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बुधवार को वॉट्सऐप को 100 मिलियन यूजर तक अपनी सेवा पहुंचाने की अनुमति दे दी है.

बता दें कि इस अनुमति के बाद वॉट्सऐप अपने यूजर बेस में 60 मिलियन नए यूजर जोड़ पाएगा, जिससे कि उसके बिजनेस को गति तो मिलेगी ही, साथ ही ज्यादा यूजर वॉट्सऐप पेमेंट के जरिए एक-दूसरे से लेन-देन कर पाने में भी सक्षम होंगे. अभी तक वॉट्सऐप पेमेंट की सर्विस 40 मिलियन यूजर तक ही पहुंची थी.

ये भी पढ़ें – बिजनेस जगत की तमाम बड़ी खबरें जानने के लिए क्लिक करें

वॉट्सऐप पेमेंट के सीमित यूजर्स की कहानी
नवंबर 2020 में एनपीसीआई ने वॉट्सऐप को मल्टी-बैंक मॉडल आधारित यूपीआई में प्रवेश की अनुमति दी थी. तब वॉट्सऐप को अधिकतम 20 मिलियन यूजर्स के साथ शुरुआत करने को कहा गया था. इसके एक साल बाद एनपीसीआई ने इस संख्या को दोगुना मतलब 40 मिलियन करने की अनुमति दे दी थी.

द लाइव मिंट की एक खबर के अनुसार, वॉट्सऐप 2018 से ही अपने बीटा मोड में केवल 1 मिलियन यूजर्स के साथ यूपीआई बेस्ड पेमेंट सिस्टम वॉट्सऐप पे (WhatsApp Pay) चला रहा था. इसकी मुख्य वजह था रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की डेटा लोकलाइजेशन की पॉलिसी, मतलब डेटा सेंटर देश में ही स्थापित करने की नीति. वॉट्सऐप द्वारा पॉलिसी के सभी शर्तें पूरा करने के बाद NPCI ने रिजर्व बैंक को बताया कि वह वॉट्सऐप द्वारा डेटा स्टोरेज नियमों के पालन करने से संतुष्ट है और इस सेवा को लाइव किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें – इन सेक्टर्स पर बुलिश है निवेश की दुनिया का ये बड़ा खिलाड़ी

फोन पे और गूगल पे से काफी पीछे
चूंकि वॉट्सऐप के पास बेहद कम यूजर थे तो उसकी ट्रांजेक्शन्स की संख्या भी काफी कम रही है. यदि हम मार्च की बात करें तो वॉट्सऐप पर 2.54 मिलियन ट्रांजेक्शन्स हुई हैं जिसमें 239.78 करोड़ रुपये का लेन-देन हुआ है. इसी समयावधि में गूगल पे पर 1.8 बिलियन पेमेंट ट्रांजेक्शन्स हुई हैं और फोन पे पर 2.5 बिलियन पेमेंट टांजेक्शन्स हुई हैं. अब चूंकि वॉट्सऐप अपनी सेवा का विस्तार करेगा तो दो बड़े प्लेटफॉर्म्स फोन पे और गूगल पे को कड़ी टक्कर मिलने के आसार हैं.

Tags: Google pay, Upi, Whatsapp



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular