Sunday, June 26, 2022
Homeविश्वशरणार्थियों को लेकर नरम हुआ अमेरिका, इमिग्रेशन पर बड़ा एक्शन प्लान तैयार

शरणार्थियों को लेकर नरम हुआ अमेरिका, इमिग्रेशन पर बड़ा एक्शन प्लान तैयार


वॉशिंगटन: एक अमेरिकी राष्ट्रपति ने अमेरिका-मेक्सिको की सीमा पर शरण चाहने वालों पर सार्वजनिक स्वास्थ्य के आधार पर प्रतिबंध लगाया था, जो आव्रजन (Immigration) को पूरी तरह से प्रतिबंधित करना चाहते थे, लेकिन अब इसे जल्द ही दूसरे राष्ट्रपति द्वारा खत्म किया जाएगा, जो अप्रवासियों (Immigrants) का स्वागत करने के लिए अपनी ही पार्टी के भीतर से बढ़ते दबाव का सामना कर रहे हैं.

राष्ट्रपति बाइडन के लिए आसान नहीं होगी राह

राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के लिए आगे का रास्ता आसान नहीं है. आगामी 23 मई को प्रतिबंध खत्म होने के साथ ही, उन्हें सीमा पर प्रवासन (Migration) में अपेक्षित वृद्धि (Expected Growth) का सामना करना पड़ रहा है, जो प्रवासियों के बड़ी संख्या में आने को प्रबंधित करने में असमर्थ है और 17 लाख से अधिक शरण मामलों के बैकलॉग में फंसा है.

रिपब्लिकन के निशाने पर बाइडन

ट्रंप की पार्टी रिपब्लिक पहले से ही अस्थायी सीमा सुविधाओं में फंसे हजारों लोगों के लिए बाइडन को दोषी ठहराना चाहते हैं ताकि इससे उनकी छवि पर खराब असर हो. ‘सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन’ ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि वह शरण पर अगले माह से प्रतिबंध हटा लेगा.

यह भी पढ़ें: पाई-पाई को मोहताज श्रीलंका की मदद को आगे आया भारत, भेजा सबसे जरूरी सामान

आलोचनाओं के शिकार हो रहे सांसद

गौरतलब है कि कई डेमोक्रैट नेता और अप्रवासन (Immigration) के हिमायती इसे केवल सीमा पर शरण मांगने वालों को सुरक्षित स्थान प्रदान करने से बचने को अमेरिका द्वारा अपने नैतिक और कानूनी दायित्वों से पीछा छुड़ाने से ज्यादा कुछ नहीं मानते. प्रतिबंध हटने के बाद अप्रवासी नागरिकों का संभावित आगमन (Expected Arrival) बाइडन के लिए राजनीतिक रूप से हानिकारक संकट पैदा हो सकता है. राष्ट्रपति बाइडन को आव्रजन के प्रबंधन के तौर-तरीकों पर पहले ही डेमोक्रेट और रिपब्लिकन सांसदों से आलोचना झेलनी पड़ रही है.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular