Saturday, November 27, 2021
Homeविश्वशरणार्थी संकट को लेकर पोलैंड और बेलारूस के बीच जंग की आशंका,...

शरणार्थी संकट को लेकर पोलैंड और बेलारूस के बीच जंग की आशंका, सेना सतर्क


वॉरसा. शरणार्थी संकट (Migrant Crisis) को लेकर पोलैंड (Poland) और बेलारूस (Belarus) के बीच जंग के हालात उत्‍पन्‍न हो रहे हैं. रूस ने पोलैंड से सटे बेलारूस की सीमा में प्रवासियों के पहुंचने को लेकर तनाव के बीच अपने सहयोगी (बेलारूस) के प्रति एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए वहां पैराट्रूपर भेजे हैं. वहीं ब्रिटेन और यूरोपीय संघ पोलैंड की मदद का ऐलान कर चुके हैं. इसे देखते हुए बेलारूस ने सीमा पर लगी बाड़ काटने के लिए शरणार्थियों को उपकरण भी मुहैया करा दिए हैं. ऐसा उनके यूरोपीय देशों में पहुंच बनाने को लेकर किया गया है.

यह भी आशंका जताई गई थी कि पोलैंड और उसके समर्थन में उतरे ब्रिटेन व अन्‍य देशों के सैनिक सोमवार देर रात शरणार्थियों और उनकी आड़ में घुस रहे बेलारूस के सैनिकों पर हमला कर सकते हैं. वहीं इसी इलाके में रूस और बेलारूस के सैनिक युद्धाभ्‍यास भी कर रहे हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि जंग का खतरा अधिक है.

रूस के रक्षा मंत्रालय ने पिछले दिनों कहा था कि संयुक्त युद्धाभ्यास के तौर पर रूसी पैराट्रूपर भारी मालवाहक ।।-76 विमान से बेलारूस के गोडनो क्षेत्र में उतरे. बेलारूस की सेना ने कहा था कि रूसी पैराट्रूपर की संलिप्तता वाले इस अभ्यास का मकसद बेलारूस सीमा के पास सैन्य गतिविधि बढ़ जाने के कारण सहयोगियों की त्वरित जवाबी कार्रवाई की तैयारी की परखना है.

न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में रूस के उप राजदूरत दमित्री पोलैंस्की ने कहा था कि पोलैंड-बेलारूस सीमा पर भारी सैन्य जमावाड़े के जवाब में ये उड़ानें पहुंची हैं. रूस हजारों प्रवासियों एवं शरणार्थियों के पोलैंड से लगती बेलारूस की सीमा में पहुंचने पर उसके (बेलारूस के) समर्थन में उतर आया है. पश्चिम एशिया के ये ज्यादातर लोग यूरापीय संघ पहुंचने की आस में वहां जुटे हैं.

यूरोपीय संघ ने बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको पर यूरोपीय संघ की पाबंदियों का बदला लेने के लिए अवैध रूप से सीमा पार कराने का आरोप लगाया है. बेलारूस ने इन आरोपों से इनकार किया लेकिन उसने इन प्रवासियों/शरणार्थियों को यूरोपीय संघ से प्रवेश की कोशिश से रोकने से भी मना कर दिया.

कहा जा रहा है कि बेलारूस ने शरणार्थियों को कुजनिका सीमा पर हमला करने के निर्देश दिए हैं. कुजनिका उन दो प्रमुख क्षेत्रों में से एक है, जहां से बेलारूस के रास्‍ते पोलैंड में घुसा जा स‍कता है. पोलैंड के सीमा बल के प्रवक्‍ता का कहना है कि कुजनिका में बेलारूस के कई और हथियारबंद सैनिक व अफसर पहुंच चुके हैं. हालांकि इनसे निपटने की तैयारी पूरी कर ली गई है. वहीं संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने सोमवार को अफगानिस्तानी, सीरियाई, यमनी और इराकी नागरिकों को देखते हुए बेलारूस की राजधानी मिन्स्क की तरफ जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है.

Tags: Migrant, Poland





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular