Sunday, January 16, 2022
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सशाओमी तीसरे नंबर पर; ऐपल नंबर दो, कौन है नंबर वन कंपनी?...

शाओमी तीसरे नंबर पर; ऐपल नंबर दो, कौन है नंबर वन कंपनी? जानिए


नई दिल्ली. ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट पर रिसर्च फर्म कैनालिस (Canalys) की रिपोर्ट में शाओमी को तीसरा स्थान मिला है. दूसरे नंबर पर ऐपल है और पहला स्थान पाया है सैमसंग ने. ऐसे में स्मार्टफोन शिपमेंट की बात करें तो सैमसंग अब दुनिया की नंबर-1 स्मार्टफोन कंपनी हो गई है. ये आंकड़े 2021 की तीसरी तिमाही के हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में 6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. यह गिरावट चिप की कमी के कारण हुई है. चिप निर्माता कंपनियों ने चिप की कीमतों में भी इजाफा किया है. इसकी वजह से आने वाले समय में स्मार्टफोन की भी कीमतें बढ़ेंगी.

ऐपल की सफलता का राज़
तीसरी तिमाही में स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग की हिस्सेदारी 23 फीसदी है, जिसकी बदौलत वह नंबर-1 है. ऐपल के इस तिमाही में 3 फीसदी का फायदा हुआ है जिसके बाद ऐपल दूसरे नंबर पर है. ऐपल का मार्केट शेयर 15 फीसदी और शाओमी का 14 फीसदी है. 10 फीसदी के साथ वीवो चौथे नंबर पर और 10 फीसदी के साथ ओप्पो पांचवें नंबर पर है.

ये भी पढ़ें – ऐपल ने अपने यूजर्स को दिया बड़ा ऑफर, आईडी में रखें पैसा और पाएं 20% बोनस

रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐपल की सफलता के पीछे 5G सपोर्ट वाले आईफोन का हाथ है. आईफोन 12 और आईफोन 13 दोनों में 5G नेटवर्क का सपोर्ट दिया गया है और इन दोनों मॉडल की बिक्री भी ग्लोबल स्तर पर अच्छी हुई है. इससे पहले इसी साल जून में शाओमी ने पहली बार दुनिया की नंबर स्मार्टफोन कंपनी बनी थी. रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट में कहा गया था कि अपने 11 साल के इतिहास में यह पहला मौका था जब शाओमी ने जून महीने में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचे थे.

ये भी पढ़ें – Flipkart की बड़ी सेल! 20,000 रुपये की छूट पर खरीदें Apple MacBook Air

मई के मुकाबले जून 2021 में शाओमी की ग्रोथ 26 फीसदी अधिक हुई थी. इस ग्रोथ के साथ स्मार्टफोन मार्केट पर Xiaomi का कब्जा 17.1 फीसदी हो गया था, वहीं 15.7 फीसदी मार्केट शेयर के साथ सैमसंग दूसरे नंबर पर और ऐपल 14.3 फीसदी के साथ तीसरे नंबर पर था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular