Saturday, November 27, 2021
Homeविश्वशादी के बाद 3 दिन तक कपल को नहीं जाने दिया जाता...

शादी के बाद 3 दिन तक कपल को नहीं जाने दिया जाता टॉयलेट; ऐसे दी जाती है ‘ताकत’


नई दिल्ली: कई देशों में कुंडली मिलान के बाद या विधि विधान से हुई शादी को ही एक अच्छे पार्टनर से मिलने लिए फाइनल स्टेप नहीं माना जाता. इन देशों में शादी के बाद या पहले कई ऐसी रस्में निभाई जाती हैं, जिनका उद्धेश्य नए कपल के बेहतर भविष्य के तौर पर माना जाता है. इनमें से कई रस्में तो बेहद अजीब होती हैं. एशिया के कुछ देशों की ऐसी रस्में जानना किसी के लिए भी दिलचस्प हो सकता है. 

कंबोडिया: सच्चा प्यार खोजने का तरीका

कंबोडिया में पिता अपनी बेटियों के लिए Love Hut का निर्माण कराते हैं.  माता-पिता की देखरेख में, लड़कियां इन झोपड़ियों का उपयोग ऐसे पुरुषों को खोजने के लिए करती हैं जो सिर्फ और सिर्फ प्यार में विश्वास रखते हैं. Love Hut में लड़कियां तब तक डेट करती हैं जब तक कि उनका सच्चा प्यार नहीं मिल जाता. ये व्यवस्था शुरू तो शादी से पहले एक-दूसरे को पहचनाने के अवसर के तौर पर की गई थी लेकिन बाद में सिर्फ धोखा और शारीरिक संबंध बनाने तक ही सिमट कर रह गई.

मलेशिया: शादी के बाद ‘नो पू, नो पी’ रस्म

मलेशिया में शादी के बाद की बेहद अजीबो-गरीब रिवाज है. यहां, टिडोंग समाज में नवविवाहितों को विवाह के ठीक बाद तीन दिन और तीन रातों तक टॉयलेट जाने की इजाजत नहीं होती. यानी तीन दिन तक कपल न ही फ्रेश होने जाएगा, न ही टॉयलेट. ये नियम टूट न जाए इसके लिए उनके रिश्तेदार उनकी निगरानी करते हैं. इस दौरान काफी कम मात्रा में भोजन और पानी दिया जाता है. इसके पीछे कोई खास वजह तो नहीं पता चलती है लेकिन कपल के अच्छे संबंधों और उनके होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य के लिए ये रस्म करने की तर्क दी जाती है. 

दक्षिण कोरिया: सुहागरात के पहले दी जाती है ताकत

दक्षिण कोरिया में शादी के बाद पहली रात से पहले दूल्हे को शक्ति देने के लिए एक रस्म की जाती है. इस रस्म में उसके पैरों को बांध दिया जाता है और मरी हुई मछली से पिटाई पैरों पर पिटाई लगाई जाती है.  ये रस्म सूखी पीली कोरवीना मछली और बांस की पट्टियों के साथ निभाई जाती है. यह सब सुहागरात से ठीक पहले किया जाता है. 

यह भी पढ़ें: इस बार केवल 15 दिनों का है शादी का सीजन, इन तारीखों को हैं शुभ मुहूर्त

फिलीपींस: हनीमून के लिए मनी डांस

फिलीपींस में शादी के बाद हनमून के लिए रुपये इकट्ठे करने की एक रिवाज है. शादी के बाद दूल्हा दुल्हन मनी डांस करते हैं. इस डांस के दौरान उन्हें हनीमून और शादी के लिए पैसे दिए जाते हैं. इस दौरान दूल्हा और दुल्हन नाचते हैं और लोग सेफ्टी पिन के साथ या सेलोटेप के साथ पैसे चिपकाने के लिए लाइन में खड़े जाते हैं.

थाईलैंड: खरीद लीजिए दुल्हन

थाईलैंड में एक दहेज को बढ़ावा देने वाली एक रिवाज को सामाजिक तौर पर मान्यता प्राप्त है. इल रिवाज के मुताबिक पुरुषों को लड़की की मां से एक ‘सौदा’ करना होता है. अगर लड़की पसंद आती है तो लड़की की मां को रुपये देने होते हैं. कीमत इस हिसाब से तय होती है कि आप कितने सालों तक उस लड़की के साथ रहना चाहते हैं यानी जितना लंबा समय उतनी ज्यादा कीमत. ज्यादा कीमत देकर जीवन भर के लिए दुल्हन खरीद सकते हैं. 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular