Saturday, May 28, 2022
Homeभारतशिंकुला दर्रे से सीधे लद्दाख का सफर, BRO बनाएगा दुनिया की सबसे ऊंचाई...

शिंकुला दर्रे से सीधे लद्दाख का सफर, BRO बनाएगा दुनिया की सबसे ऊंचाई पर सुरंग


मनीला: सीमा सड़क संगठन (BRO) हिमाचल प्रदेश को लद्दाख से जोड़ने के लिए 16,580 फुट की ऊंचाई पर शिंकुला दर्रे (SHINKU LA DARRA) पर दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग बनाएगा. बीआरओ के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने शिंकु ला दर्रे पर सामरिक रूप से महत्वपूर्ण हिमाचल प्रदेश से जंस्कार रोड का उद्घाटन करते हुए यह बात कही.

लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि बीआरओ इस साल जुलाई तक हिमाचल प्रदेश को लद्दाख में जंस्कार घाटी तक जोड़ने वाली सुरंग का निर्माण शुरू करेगा. उन्होंने कहा कि केंद्र ने इस महत्वाकांक्षी परियोजना को पूरा करने के लिए बीआरओ के ‘प्रोजेक्ट योजक’ को लागू कर दिया है.

उन्होंने कहा कि इस सुरंग का निर्माण 2025 तक पूरा हो जाएगा और यह जंस्कार घाटी की अर्थव्यवस्था बदल देगी.  शिंकुला दर्रे पर टनल बनने के बाद लाहौल और जंस्कार क्षेत्र के लोग आसानी से आ जा सकेंगे. इसके अलावा इन इलाकों में टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा. अटल टनल बनने के बाद लाहौल घाटी की ओर आने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. आने वाले समय में लद्दाख और जंस्कार घाटी में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

दिल्ली-हरियाणा गर्मी से बेहाल, कुल्लू-मनाली सैलनियों से गुलजार, अटल टनल का छाया खुमार

लेह-लद्दाख की जंस्कार घाटी को लाहौल से जोड़ने वाले शिंकुला दर्रा को यातायात के लिए इस बार दो महीने पहले ही बीआरओ ने बहाल कर दिया है. दर्रे से बर्फ हटाने के बाद शनिवार को सीमा सड़क संगठन के डीजी राजीव चौधरी ने रिबन काटकर लेह-लद्दाख के जंस्कार से आए वाहनों को हरी झंडी दिखाकर इस मार्ग पर रवाना किया.

फिलहाल यह दर्रा अभी पर्यटक वाहनों के लिए बंद रहेगा. हालांकि बीआरओ ने इस वर्ष रिकॉर्ड समय में इस मार्ग को बहाल किया है. इससे पहले यह मार्ग जून में बहाल होता था.

Tags: BRO, Himachal news, Ladakh



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular