Thursday, September 23, 2021
Home लेटेस्ट मोबाइल फोन्स संदिग्ध अकाउंट्स पर Facebook का एक्शन! जून में हटाए 5381 खाते

संदिग्ध अकाउंट्स पर Facebook का एक्शन! जून में हटाए 5381 खाते


नई दिल्ली. भारत में नए आईटी नियमों के तहत हाल ही में फेसबुक ने देश में 15 मई से 15 जून के दौरान 10 उल्लंघन श्रेणियों में आने वाले 30 मिलियन से अधिक पोस्ट को हटाया था. वहीं अब न्यूज एजेंसी IANS के हवाले से मिल रही खबर के अनुसार फेसबुक ने अपने मुख्य नेटवर्क और इंस्टाग्राम से ग्लोबली एक्शन लेते हुए 5,381 दुर्भावनापूर्ण अकाउंट्स, ग्रुप्स और पेजों को सस्पेंड कर दिया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने सात देशों के आठ नेटवर्क हटा दिए थे. इनमें से ज्यादातर कैंपेंस ने अपने ही देशों के लोगों को टारगेट किया. सूत्रों के हवाले से बताया गया कि जून के महीने में लगभग 2,784 फेसबुक अकाउंट, 206 इंस्टाग्राम अकाउंट, 2,249 पेज और 142 ग्रुप हटा दिए गए थे.

इराक और ईरान में इतने अकाउंट किए संस्पेंड 

इराक और ईरान में फेसबुक ने 675 फेसबुक अकाउंट, 16 पेज और 10 इंस्टाग्राम अकाउंट को सस्पेंड कर दिया, जो कथित तौर पर इराक में लोगों को टारगेट करते थे और इराक में अल-मारेफ रेडियो और तेहरान में एक आईटी फर्म अल्बोर्ज़ एनालिसिस एंड डेवलपमेंट से जुड़े थे. फेसबुक ने इस पर टिप्पणी करते हुए कहा, “हमने अपनी आंतरिक जांच में पाया कि इस तरह की गतिविधियां हमारी पॉलिसी के खिलाफ थे.”

ये भी पढ़ें – पेमेंट कंपनी Square बनाएगी बिटकॉइन वॉलेट! जानिए कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल

मेक्सिको में राजनीतिक रणनीति से जुड़े लोगों के भी

मेक्सिको में, फेसबुक ने 1,621 फेसबुक अकाउंट, 1,795 पेज, 75 ग्रुप और 93 इंस्टाग्राम अकाउंट हटा दिए, जो कैंपेचे राज्य पर केंद्रित थे और उस राज्य के लोगों से जुड़े थे. इसमें ऐसे व्यक्ति शामिल थे, जो मेक्सिको में एक राजनीतिक रणनीति और जनसंपर्क फर्म Worgcorp के लिए काम कर रहे थे.

ऐसे अकाउंट पर ले रहा है फेसबुक एक्शन 

फेसबुक ने कहा, “हमने इस गतिविधि को इस क्षेत्र में संदिग्ध समन्वित अप्रमाणिक व्यवहार की अपनी आंतरिक जांच के हिस्से के रूप में पाया और मैक्सिकन चुनावों से पहले इसे हटा दिया. जब हमें ऐसे घरेलू, गैर-सरकारी कैंपन मिलते हैं, जिनमें अकाउंट के ग्रुप और पेज शामिल होते हैं, जो लोगों को गुमराह करने की कोशिश करते हैं कि वे कौन हैं और नकली अकाउंट पर भरोसा करते हुए वे क्या कर रहे हैं, तो हम सीधे तौर पर इसमें शामिल अप्रमाणिक और प्रामाणिक अकाउंट, पेज और समूह दोनों को हटा देते हैं.”



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular