Monday, May 10, 2021
Home राजनीति सरकारी बसों में अब कैशलेस टिकट: बिहार की सभी नगर सेवा की...

सरकारी बसों में अब कैशलेस टिकट: बिहार की सभी नगर सेवा की बसों में मिलेगी सुविधा, ‘चलो’ एप से मिलेगा डिजिटल पास


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पटना4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड करना होगा एप।

  • नगर बस सेवा में सफर करने वाले यात्रियों को एप्लीकेशन और कार्ड के माध्यम से कैशलेस टिकट की सुविधा मिलेगी

बिहार राज्य परिवहन निगम की बसें अब हाईटेक हो चली हैं। इन पर अब न सिर्फ कैशलेस टिकट की सुविधा मिलेगी, बल्कि निगम की योजना अगर सफल रही तो इन बसों में वाई-फाई भी मिलेगा। इससे आप सफर के दौरान फ्री इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए आपको सिर्फ एक मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। निगम ने इसके लिए एक निजी डिजिटल सेवा प्रदाता कंपनी ‘चलो’ के साथ करार किया है।

‘चलो’ एप डाउनलोड कर उठा सकेंगे कई लाभ

बिहार में चलाई जा रही नगर बस सेवा में सफर करने वाले यात्रियों को एप्लीकेशन और कार्ड के माध्यम से कैशलेस टिकट की सुविधा मिलेगी। ‘चलो’ एप डाउनलोड करने पर यात्री बस के लोकेशन को भी ट्रैक कर सकेंगे। इस एप को अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज कर बस का सफर कर सकेंगे।

कैसे करें एप डाउनलोड

एप को डाउनलोड करने के लिए स्मार्ट फोन के प्ले स्टोर में जाना होगा। यहां से BCLL का ‘चलो’ एप डाउनलोड करना होगा। इसमें दिए गए ऑप्शन पर जाकर अपना फोटो और आधार कॉर्ड की फोटो खींचकर डालेंगे। ऑनलाइन पेमेंट करने पर ‘चलो’ एप की टीम डॉक्यूमेंट का ऑनलाइन वेरिफिकेशन कर पास जारी कर देगी। इस पूरी प्रक्रिया में महज 15 मिनट का समय लगेगा।

सफर में कैसे होगा इस्तेमाल

यात्री को अपने मोबाइल में ‘चलो’ एप पर जाकर डिजिटल पास खोलना होगा। इसमें बस में सवार होने वाले स्टॉप और बस से उतरने वाले स्टॉप की जानकारी दर्ज करनी होगी। यह जानकारी BCLL के सर्वर पर दर्ज हो जाएगी। यात्री बस कंडक्टर को यही जानकारी अपनी स्क्रीन पर दिखाकर यात्रा कर सकेगा।

एप में लोकगायकों के गीत भी

बिहार के विभिन्न प्रमंडलों जैसे पूर्णिया, मुजफ्फरपुर और गया के प्रसिद्ध लोकगायकों के गीत भी इस एप पर सुने जा सकेंगे। निगम के प्लान के मुताबिक जल्द ही बसों में वाई-फाई की सुविधा भी मिलेगी। वाई-फाई की सुविधा मिलने से बस के यात्री फ्री इंटरनेट का लाभ ले सकेंगे।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular