Sunday, May 9, 2021
Home लेटेस्ट मोबाइल फोन्स सरकार ने किया अलर्ट...! फर्जी Co-WIN ऐप से रहें सावधान, वरना होगा...

सरकार ने किया अलर्ट…! फर्जी Co-WIN ऐप से रहें सावधान, वरना होगा बड़ा नुकसान


सरकार ने फर्जी Co-WIN को डाउनलोड और जानकारी शेयर से करने से किया मना

सरकार ने फर्जी Co-WIN को डाउनलोड और जानकारी शेयर से करने से किया मना

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने बुधवार को लोगों को Co-WIN नाम के फर्जी ऐप को डाउनलोड करने और उस पर अपनी निजी जानकारी को शेयर करने से सावधान किया है.

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने बुधवार को लोगों को Co-WIN नाम के किसी भी मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने और उन पर अपनी निजी जानकारी शेयर करने से मना किया है. सरकार की तरफ से एक ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई. इस ट्वीट के अनुसार, यह केंद्र सरकार की ऑफिशियल Co-WIN App नहीं है. गूगल प्ले स्टोर पर इससे मिलते-जुलते नाम के कई ऐप आ गए हैं, जो आपसे आपकी जानकारी मांग कर रहे हैं. कई ऐप्स तो ऐसे हैं जिन्हें 10 हजार से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. इससे यूजर्स को बड़ा नुकसान हो सकता है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया ट्वीट
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट किया कि कुछ ऐप जिनका नाम Co-WIN है, उन्हें धोखेबाजों ने आने वाले सराकर के आधिकारिक प्लेटफॉर्म के समान नाम वाला बनाया है, ये ऐप स्टोर्स पर हैं. इन्हें डाउनलोड या इन पर निजी जानकारी को शेयर नहीं करें.

जल्द किया जाएगा CoWIN ऐप को लॉन्च
सरकार के मुताबिक, 13 जनवरी से वैक्सीन की पहली डोज दी जा सकती है. वैक्सीनेशन के पूरे प्रोसेस की जानकारी के लिए केंद्र सरकार की ओर से CoWIN ऐप को जल्द लॉन्च किया जाएगा. इस ऐप के जरिए कोविड-19 वैक्सीन के लिए फ्री रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे. CoWIN ऐप गूगल प्ले स्टोर पर बिल्कुल मुफ्त होगा और यूजर्स इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. फिलहाल, गूगल प्ले स्टोर या दूसरे किसी ऐप स्टोर पर CoWIN ऐप अभी लाइव नहीं हुआ है.

ये भी पढ़ें : Whatsapp Update! नहीं मानी ये शर्तें तो Delete करना होगा अकाउंट, जानें क्या है मामला

ऐसे करना होगा CoWIN पर रजिस्ट्रेशन
CoWIN पर रजिस्ट्रेशन करने से पहले इस ऐप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करना होगा. इसके बाद पूरी ज़रूरी जानकारी डालकर अपना नाम रजिस्टर करना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे आइडेंटिटी कार्ड जरूरी होंगे.

12 भाषाओं को करेगा सपोर्ट
वैक्सीनेशन में लगे हेल्‍थवर्कर्स और लोगों को जानकारी देने के 12 भाषाओं में SMS भेजे जाएंगे. इस ऐप पर अपना नाम रजिस्टर करने के बाद वेरिफिकेशन के लिए टाइमिंग और डेट के बारे में भी आपसे जानकारी ली जाएगी. CoWIN ऐप के जरिए आप यूनिक हेल्थ आईडी भी जनरेट कर सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद ऐप पर दी गई गाइडलाइन्स जरूर पढ़ लें.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular