Friday, January 21, 2022
Homeभारतसर्दियों में इन टिप्स से अपनी कार को रख सकते हैं बिल्कुल...

सर्दियों में इन टिप्स से अपनी कार को रख सकते हैं बिल्कुल फिट, बैटरी भी नहीं होगी खराब; जानें सबकुछ


Car care in winter: सर्दी के मौसम में कार का मेंटेनेंस बेहद जरूरी होता है. क्योंकि इस मौसम में तापमान गिरने की वजह से बैटरी, टायर और इंजन ऑयल को काफी नुकसान पहुंचता है. दरअसल, सर्दी के मौसम में ज्यादा एनर्जी खपत की वजह से बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है. इसके साथ ही तापमान कम होने से टायर चटकने का डर बना रहा है. इंजन ऑयल जम जाता है.

ऐसे में यदि आपको किसी लंबे सफर पर जाना है तो आपके सामने मुश्किल खड़ी हो सकती है. इसलिए हम आपको सर्दी के मौसम में कार को फिट रखने के लिए कुछ टिप्स बात रहे हैं. जिससे आपको किसी मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा.

ये भी पढें- Year Ender 2021 : इस साल लॉन्च हुई इन 8 दमदार कारों ने मचाया धमाल, जानिए पूरी लिस्ट 

इंजन ऑयल समय पर बदलें
सर्दी के मौसम में इंजन ऑयल जमना आम बात है. ऐसे में कार को स्टार्ट करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसलिए आपको सर्दी शुरू होने से पहले ही अपनी कार की सर्विस करा कर उसका इंजन ऑयल बदल लेना चाहिए

कार की बैटरी बनाए रखें
यदि आप सर्दी के मौसम में ज्यादा कार ड्राइव नहीं करते है. तो आपकी बैटरी डिस्चार्ज हो सकती है. इसलिए आप सर्दी के मौसम में अपनी कार को समय-समय पर चलाते रहे. वहीं यदि आपकी कार की बैटरी पुरानी हो गई है तो उसे आपको बदलवा लेना चाहिए. इससे आपको कार स्टार्ट करने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

ये भी पढें- इस साल Google पर सबसे ज्यादा सर्च की गई यह कार; जानिए कौन से नंबर पर है आपकी फेवरेट कार

Fog Lamp का करें इस्तेमाल
गाड़ी में फोग लैम्प्स लगवाएं- कोहरे की वजह से ठंड के मौसम में विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है इसलिए गाड़ी में फोग लैम्प्स लगवाना बेहतर रहता है. फोग लैम्प्स की रोशिनी हमेशा पीली होनी चाइये ताकि कोहरे में साफ देखा जा सके. सफेद रोशिनी कोहरे को काट नहीं पाती. गाड़ी की हेड लाइट्स, टेल लाइट्स को भी सही रखें.

टायर का जरूर करें निरीक्षण
ठंड के समय टायर पर तापमान का बहुत असर पड़ता है. इस दौरान आप एक सिक्के से कार के पहियों की जांच कर सकते हैं. इस मौसम में टायर में दो प्वाइंट कम हवा रखनी चाहिए. अगर टायर काफी घिस चुके हैं तो उन्हें बदलवा लें.

ये भी पढें-  भारत में लॉन्च हुआ एक चार्ज में 150 km चलने वाला स्कूटर, जानिए क्या है कीमत और खूबियां

फ्यूल इंजेक्टर को क्लीन रखें
सर्दी के मौसम में फ्यूल इंजेक्टर में पानी जमने की संभावना बनी रहती है. इसलिए आप समय-समय पर अपनी कार के फ्यूल इंजेक्टर को साफ करते र

Tags: Car, Electric Car, Electric Vehicles



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular