Sunday, April 11, 2021
Home लाइफस्टाइल सर्दियों में चेहरे पर गाजर का ऐसे करें इस्तेमाल, 15 दिनों में...

सर्दियों में चेहरे पर गाजर का ऐसे करें इस्तेमाल, 15 दिनों में दिखेगा असर


गाजर (Carrot) एक हेल्दी सब्‍जी मानी जाती है, जो शरीर के साथ साथ स्किन (Skin) की कई समस्‍याओं को पल भर में दूर कर सकता है. गाजर में काफी सारा विटामिन और मिनरल पाया जाता है जो कि त्‍वचा को मेंटेन करने के लिए काफी लाभदायक होता है. खासकर सर्दियों में गाजर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. अगर आपकी त्‍वचा हमेशा डल दिखाई देती है और आप दुनिया भर की क्रीम और लोशन लगा लगा कर थक चुके हैं तो, अब गाजर का फेस पैक (Carrot Face Pack) लगा कर देखें. गाजर में विटामिन सी, ए और ई पाया जाता है जो कि आपकी त्‍वचा से एजिंग के सारे लक्षणों को मिटा देगें और चेहरे पर ब्‍लड फ्लो को सही कर के चेहरे में चमक भरेंगे. गाजर के मास्‍क को हफ्ते में दो बार लगाने पर चेहरे से डार्क स्‍पॉट, झाइयां, झुर्रियां हट जाती हैं. आइए आपको बताते हैं कि चेहरे की अलग अलग प्रकार की समस्‍याओं को मिटाने के लिए आप किस प्रकार से गाजर का फेस मास्‍क बना सकते हैं और कैसे इस्तेमाल करें.

ग्लोइंग त्‍वचा के लिए
15 दिनों में ग्लोइंग त्‍वचा पाने के लिए गाजर का फेस मास्‍क लगाएं. इसे बनाने के लिए एक चम्‍मच घिसी गाजर, एक चम्‍मच बेसन, एक चम्‍मच रोज वॉटर, एक चम्‍मच खीरे का पेस्‍ट मिला कर स्किन पर लगाएं. इसे 15 मिनट छोड़ दें और फिर चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें.

झुर्रियां मिटाने के लिएघिसा गाजर, एक चम्‍मच दूध, एक चम्‍मच चावल का आटा, चुटकीभर हल्‍दी और एक छोटा चम्‍मच शहद मिक्‍स करें. इस पेस्‍ट को चेहरे पर 15 मिनट तक के लिए लगाकर रखें. ऐसा हर एक दिन छोड़ कर करें जिससे जल्‍दी फायदा हो सके.

पिगमेंट और खुरदुरी त्‍वचा को हटाने के लिए
एक चम्‍मच घिसी गाजर में एक चम्‍मच नींबू का रस और एक चम्‍मच शहद मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद हल्‍के गरम पानी से चेहरा धो लें. इसे हफ्ते में दो बार लगाएं.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में हैं डैंड्रफ से परेशान, तो जरूर करें ये काम

डलनेस दूर करने के लिए
एक चम्‍मच घिसी गाजर को एक चम्‍मच ओट्स और एक चम्‍मच घिसे सेब के साथ मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगा कर सूखने के बाद हल्‍के हाथों से मसल कर छुड़ा लें. इसे चहरे पर 10 मिनट ही रखें.

चेहरे की सूजन कम करने के लिए
चेहरे पर अक्‍सर सुबह के समय सूजन आ जाती है. इसको कम करने के लिए सुबह ही यह फेस पैक लगाएं. इसके लिए एक चम्‍मच घिसा गाजर, एक चम्‍मच घिसा चुकंदर, एक चम्‍मच आलू और एक चम्‍मच दही मिलाएं. इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में चेहरे पर विटामिन-ई कैप्सूल का ऐसे करें इस्तेमाल, एक दिन में दिखेगा ऐसा कमाल

ऑइली स्‍किन के लिए
एक चम्‍मच गाजर के जूस में एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर वेनिगर मिलाएं और उसमें रूई डुबो कर चेहरे को साफ करें. यह काम सुबह और शाम को करें. फिर चेहरे को 10 मिनट बाद धो लें.

ड्राई स्‍किन के लिए
एक चम्‍मच घिसी गाजर में एक चम्‍मच मलाई और अंडे का सफेद भाग मिक्‍स करें. फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें. इससे आपकी त्‍वचा मुलायम बन जाएगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular