Sunday, September 26, 2021
Home गैजेट्स सामने आया Aadhaar Card से जुड़ा नया अपडेट, UIDAI ने अब आम...

सामने आया Aadhaar Card से जुड़ा नया अपडेट, UIDAI ने अब आम लोगों के लिए आसान किया ये जरूरी काम


COVID-19 की दूसरी लहर के बीच, आधार कार्डधारक अब अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को किसी भी समय और कहीं से भी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। आधार आपके लिए कितना जरूरी है ये तो आप अब तक जान गए होंगे। अगर नहीं जानते हैं तो जान लें कि बैंक से लेकर, बीमा, लेनदेन, सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने समेत हर छोटी- बड़ी जगहों पर आधार कार्ड जरूरी हो गया है। आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI ने आधार को डाउनलोड करने का एक सीधा लिंक जारी कर दिया है, जिसके जरिए कोई भी आसानी से अपना आधार डाउनलोड कर सकते है। अब यूजर्स सीधे एक लिंक पर क्लिक कर आधार कार्ड को दोबारा डाउनलोड कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं क्या है Aadhaar Card डाउनलोड करने का ये सबसे आसान प्रोसेस:

 

ये भी पढ़ें:- तुरंत ट्राई करें WhatsApp की ये धांसू ट्रिक्स, चैटिंग करना हो जाएगा आपके लिए पहले से ज्यादा मजेदार

 

ये है आसानी आधार डाउनलोड करने का लिंक 
UIDAI ने हाल ही में ट्विटर के जरिए एक डायरेक्ट लिंक शेयर किया है। इस लिंक पर क्लिक कर आप कहीं भी, कभी भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ये  डायरेक्ट लिंक जिसकी हम बात कर रहे हैं वो ये है- eaadhaar.uidai.gov.in/। इस लिंक के जरिए आप आसानी आधार डाउनलोड कर लेंगे। 

 

Aadhaar Card को ऐसे करें आसानी से डाउनलोड 
>> सबसे पहले UIDAI के ऑफिशियल वेबसाइट https://eaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं। 

>> इसके बाद वहां टॉप पर आपको आधार डाउनलोड करने के तीन ऑप्शन मिलेंगे। पहला ऑप्शन 12 डिजिट का आधार नंबर डालने का होगा। दूसरा एनरोलमेंट आईडी डालने का होगा और तीसरा वर्चुअल आईडी डालने का होगा। 

>> इसके बाद इनमे से कोई भी आईडी या नंबर डालकर आधार कार्ड दोबारा डाउनलोड हो जाएगा। 

>> डिटेल भरने के बाद इमेज में दिए गए कैरेक्टर्स को टाइप करें और फिर Send OTP पर क्लिक करें। यह वन-टाइम पासवर्ड (OTP) आपके उस मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा जो आपने आधार कार्ड में दर्ज किया है। वेरिफाई OTP पर क्लिक करते ही आपका आधार नंबर SMS के जरिए आपको मिल जाएगा।

>> अब अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करें। आपके आधार कार्ड का डिटेल और आधार डाउनलोड करने का ऑप्शन नजर आएगा. 

>> डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करें और इसे सेव कर लें. 

 

ये भी पढ़ें:- 500 रुपये से कम में Realme ने लॉन्च किए शानदार डिज़ाइन वाले Wired Earphones, कमाल हैं फीचर्स

 

फ़ोन या लैपटॉप में जरूर होना चाहिए ये सॉफ्टवेयर
ई-आधार PDF फॉर्मेट में डाउनलोड होता है। ऐसे में सिस्टम में PDF खोलने के लिए सबसे पहले Adobe Acrobat सॉफ्टवेयर होना जरूरी है। इसके अलावा ई-आधार डाउनलोड करने से पहले पासवर्ड प्रोटेक्टेड होता है। इसे खोलने के लिए खास पासवर्ड होना चाहिए।

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular