Tuesday, June 28, 2022
Homeगैजेट्ससावधान: इस वजह से लॉक हुए कई लोगों के FB अकाउंट, आप...

सावधान: इस वजह से लॉक हुए कई लोगों के FB अकाउंट, आप फटाफट ऑन करें ये सेटिंग


यदि आप सोच रहे हैं कि आज आप अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन क्यों नहीं कर पा रहे हैं, तो शायद ऐसा हो रहा है क्योंकि आपने अभी तक अपने अकाउंट में फेसबुक प्रोटेक्ट (Facebook Protect) को एक्टिवेट नहीं किया है। दरअसल, मार्च की शुरुआत में, फेसबुक ने ‘Your account requires advanced security from Facebook Protect’ शीर्षक से एक ईमेल भेजना शुरू किया, ताकि उपयोगकर्ता को एक निश्चित तारीख तक अपने अकाउंट में फेसबुक प्रोटेक्ट को एक्टिवेट करने के लिए कहा जा सके, अन्यथा उनके अकाउंट्स के लॉक होने का जोखिम होगा।

द वर्ज ने नोट किया कि ईमेल ‘[email protected]’ पते से आया था, जो स्पैम मेल के एक सामान्य रूप जैसा दिखता है और इसलिए बहुत से उपयोगकर्ताओं द्वारा इसे अनदेखा कर दिया गया था। जैसा कि यह पता चला है, ईमेल स्पैम नहीं था। यह फेसबुक 17 मार्च तक अपने अकाउंट्स को सुरक्षित रखने के लिए उच्च जोखिम वाले उपयोगकर्ताओं से संपर्क करने की कोशिश कर रहा था ताकि उनके अकाउंट्स से लॉक होने से बचाया जा सके। अब, जिन लोगों ने समय सीमा से पहले फेसबुक प्रोटेक्ट को एक्टिवेट नहीं किया, उन्हें संदेश मिल रहे हैं कि वे अपने अकाउंट्स तक क्यों नहीं पहुंच पा रहे हैं और उन्हें आगे क्या करने की आवश्यकता है।

हालांकि, चीजें इतनी सरल नहीं हैं। ट्विटर पर ऐसी खबरें आई हैं कि समय सीमा से पहले इस फीचर को एक्टिवेट करने के बावजूद फेसबुक यूजर्स के अकाउंट लॉक हो गए हैं। 

ये भी पढ़ें- शाओमी लाया गजब का पंप, एक बार की चार्जिंग में 8 टायरों को कर देगा फुल; इतनी है कीमत

कुछ उपयोगकर्ताओं ने अपने फोन पर अपने टेक्स्ट-बेस टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड भेजने में तकनीकी समस्याओं की भी सूचना दी है।

ये भी पढ़ें- घर में लें थिएटर का मजा: आ गया 100 इंच का Redmi Smart TV, कीमत-फीचर्स भी कमाल

विशेष रूप से, मेटा बैक ने पिछले साल दिसंबर में घोषणा की थी कि उसे जल्द ही अपने उच्चतम जोखिम वाले उपयोगकर्ताओं को टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के साथ अपने अकाउंट्स की सुरक्षा करने की आवश्यकता होगी। उस समय, कंपनी ने कहा था कि उसके उच्च जोखिम वाले उपयोगकर्ता, जिसमें चुनिंदा पत्रकार, मानवाधिकार कार्यकर्ता, सरकारी अधिकारी और अन्य उपयोगकर्ता शामिल हैं, जिन्हें साइबर अपराधियों द्वारा अपने प्रोफाइल में फेसबुक प्रोटेक्ट नाम के एक फीचर को ऑन करने के लिए लक्षित किया जा सकता है।

यदि आपने अभी तक अपने अकाउंट में फेसबुक प्रोटेक्ट को ऑन नहीं किया है, तो आपको क्या करना है, इसकी स्टेप-बाय-स्टेप गाइड हमने नीचे बताई है: 

अपने अकाउंट में फेसबुक प्रोटेक्ट (Facebook Protect) कैसे ऑन करें

स्टेप 1: फेसबुक पर ऊपरी दाएं कोने में डाउनवर्ड फेसिंग एरो पर क्लिक करें।

स्टेप 2: सेटिंग्स एंड प्राइवेसी पर क्लिक करें, फिर सेटिंग्स पर क्लिक करें।

स्टेप 3: सिक्योरिटी एंड लॉगिन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: फेसबुक प्रोटेक्ट के तहत गेट स्टार्टेड पर क्लिक करें।

स्टेप 5: वेलकम स्क्रीन पर, नेक्स्ट क्लिक करें।

स्टेप 6: फेसबुक प्रोटेक्ट बेनिफिट्स स्क्रीन पर नेक्स्ट पर क्लिक करें।

स्टेप 7: उसके बाद, फेसबुक संभावित कमजोरियों के लिए आपके खाते को स्कैन करेगा और आपके द्वारा फेसबुक प्रोटेक्ट को ऑन करने पर सुझाव देगा कि क्या ठीक किया जाए।

स्टेप 8: फिक्स नाउ पर क्लिक करें और फेसबुक प्रोटेक्ट को ऑन करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

(फोटो क्रेडिट- lowvelder)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular