Saturday, December 4, 2021
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्ससावधान! स्टॉक ट्रेडिंग ऐप के 70 लाख यूजर्स की जानकारी हैक, हैकर्स...

सावधान! स्टॉक ट्रेडिंग ऐप के 70 लाख यूजर्स की जानकारी हैक, हैकर्स ने मांगा पैसा


नई दिल्ली. ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म रॉबिनहुड (RobinHood) के डेटाबेट में सेंधमारी करके हैकर्स ने 70 लाख लोगों की निजी जानकारी चुरा ली है. इसकी जानकारी खुद कंपनी ने दी. हालांकि कंपनी ने ये भी बताया कि महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि पब्लिक सिक्योरिटी नंबर, बैंक अकाउंट्स या डेबिट कार्ड नंबर की जानकारी तक हैकर पहुंच नहीं पाएं हैं.

ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म रॉबिनहुड ने बताया कि एक अनऑथराइज्ड थर्ड-पार्टी ने एक कस्टमर सपोर्ट स्टाफ को फोन करके खुद को इंजीनियर बनाया और स्टॉक-ट्रेडिंग ऐप के कस्टमर सपोर्ट सिस्टम तक पहुंच बना ली. कंपनी ने सोमवार देर रात एक बयान में बताया कि लगभग पांच मिलियन (50 लाख) लोगों के ईमेल एड्रेस की एक लिस्ट और लगभग दो मिलियन (20 लाख) लोगों के एक अलग ग्रुप के लिए पूरे नाम एक्सेस कर लिए.

ये भी पढ़ें – Lava Agni 5G भारत में लॉन्च, अब रेडमी, रियलमी, सैमसंग से सीधा मुकाबला

महत्वपूर्ण सूचना लीक नहीं हुई
कंपनी ने ये भी दावा किया है कि अटैक को कंट्रोल कर लिया गया है और कंपनी के अनुसार, कोई भी पब्लिक सिक्योरिटी नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या डेबिट कार्ड नंबर उजागर नहीं किया गया था. घटना के नतीजन किसी भी कस्टमर को कोई फाइनेंशियल नुकसान नहीं हुआ है.

बर्थ डेट और जिप कोड सहित यूजर्स की पर्सनल जानकारी हुई लीक
ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म ने खुलासा किया, हम यह भी मानते हैं कि अधिक सीमित संख्या में लोगों के लिए कुल मिलाकर लगभग 310- नाम, बर्थ डेट और जिप कोड सहित एक्स्ट्रा पर्सनल जानकारी, लगभग 10 कस्टमर्स के सब्सेट के साथ अधिक डिटेल्ड अकाउंट इन्फॉर्मेशन के साथ उजागर हुई थी.

हैकर्स ने जबरन वसूली की मांग की और रॉबिनहुड के अनुसार, इसने कानून प्रवर्तन (Law enforcement) को नोटिफाई किया और साइबर सिक्योरिटी फर्म मैंडिएंट की मदद से घटना की जांच जारी रखी.

ये भी पढ़ें – WhatsApp: फोन ऑफलाइन होगा तो भी चलते रहेंगे दूसरे कनेक्डेट डिवाइस, यूं करें एक्टिव

तीन नवंबर की देर रात को हुई थी ब्रीच की घटना
रॉबिनहुड के मुख्य सिक्योरिटी अधिकारी कालेब सिमा ने कहा, एक सेफ्टी फर्स्ट कंपनी के रूप में, हम पारदर्शी होने और ईमानदारी के साथ काम करने के लिए अपने कस्टमर्स के लिए जिम्मेदार हैं. सिमा ने कहा, एक बेहतर रिव्यू के बाद, पूरी रॉबिनहुड कम्यूनिटी को इस घटना की सूचना देना अब सही काम है.
ब्रीच की ये घटना तीन नवंबर की देर रात को हुई थी. सोमवार की दोपहर एक ब्लॉग पोस्ट में, रॉबिनहुड ने कहा कि एक अनअथोराइज थर्ड पार्टी ने 3 नवंबर की शाम को फोन पर एक कस्टमर सपोर्ट स्टाफ को “पब्लिकली इंजीनियर” किया और कस्टमर सपोर्ट सिस्टम तक एक्सेस पाई.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular