Tuesday, July 27, 2021
Home शिक्षा सीबीएसई ने 12वीं के छात्रों के अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि...

सीबीएसई ने 12वीं के छात्रों के अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि बढ़ाई, आंतरिक मूल्यांकन के लिए दिए जरूरी निर्देश


Jobs

oi-Sagar Bhardwaj

|

नई दिल्ली, 7 जून। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के अंक जमा करने की अंतिम तिथि 28 जून तक बढ़ा दी है। बोर्ड ने स्कूलों द्वारा संचालित आंतरिक मूल्यांकन और प्रोजेक्ट्स के तरीके मेें बदलाव के संबंध में एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि कोई भी लंबित परीक्षा केवल ऑनलाइन मोड से ही आयोजित की जाएगी।

cbse

सीबीएसई ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि, ‘हमने यह पाया है कि कोरोना महामारी के कारण कई स्कूल आंतरिक मूल्यांकन और प्रोजेक्ट्स का काम पूरा नहीं कर सके हैं। ऐसे स्कूल ऑनलाइन माध्यम से इन कार्यों को पूरा कर सकते हैं और बच्चों के अंकों को को दिए गए लिंक पर 28.06.2021 तक अपलोड कर सकते हैं।’

इसके अलावा बोर्ड ने कहा कि प्रेक्टिकल/वायवा के लिए सीबीएसई द्वारा जो परीक्षण नियुक्त किए गए हैं वे इंटरनल एग्जामिनर्स के साथ परामर्श कर के परीक्षा की तारीख तय करेंगे और केवल ऑनलाइन माध्यम से ही परीक्षा लेंगे।

वायवा के दौरान आंतरिक परीक्षक को प्रत्येक छात्र की ऑन-स्क्रीन फोटो लेकर सुरक्षित रखनी होगी और इस फोटो में आंतरिक परीक्षक, बाहरी परीक्षक और छात्र तीनों दिखने चाहिए। इसके अलावा परीक्षकों को वायवा की रिकॉर्डिंग भी साथ रखनी होगी।

यह भी पढ़ें: राम रहीम को हुआ कोरोना, गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती, हनीप्रीत करेगी देखभाल

इसके अलावा आंतरिक परीक्षक परीक्षा की तारीख छात्रों से साथ पहले से ही साझा करेगा और परीक्षा के दिन वह बाहरी परीक्षक और छात्रों के साथ ऑनलाइन बैठक का लिंक साझा करेगा। मूल्यांकन का संचालन बोर्ड द्वारा पाठ्यक्रम में दिए गए मानदंडों के अनुसार होगा।

सावधानीपूर्वक अपलोड करें छात्रों के अंक

सीबीएसी बोर्ड ने कहा कि छात्रों के अंक दिए हुए लिंक पर सावधानीपूर्वक अपलोड करें। एक बार अपलोड किए गए अंकों में बाद में सुधार करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा बोर्ड ने कहा कि आंतरिक मूल्यांकन के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखें। इससे पहले, सीबीएसई ने अपने कक्षा 12 के छात्रों के लिए मूल्यांकन मानदंड तय करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था। बोर्ड ने कहा था कि छात्रों के परिणाम तैयार करने ले लिए वह अच्छी तरह से परिभाषित उच्च मानदंडों के साथ आएगा।

English summary

CBSE extends the last date for uploading marks of class 12 students



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular