सुख-दुख समझेगा ये रोबोट: लोगों और उनके इशारों को पहचानेगा और बातें भी करेगा

0
8


शाओमी ने एक रोबोट पेश किया है, जो न सिर्फ आपसे बातें करेगा बल्कि लोगों के इशारों को पहचानेगा और उनकी भावनाओं को भी समझेगा। दरअसल, शाओमी ने गुरुवार को एक लाइव इवेंट के दौरान शाओमी मिक्स फोल्ड 2 के साथ साइबरवन (Xiaomi CyberOne) नाम का अपना पहला ह्यूमनॉइड रोबोट भी पेश किया है। रोबोट, इंसानो की बातचीत को सुन सकता है और व्यक्तियों और उनकी भावनाओं को भी पहचान सकता है। CyberOne 177 सेमी लंबा है 52 किलो वजनी है, और इसका आर्म स्पैन 168 सेमी है। कंपनी का दावा है कि 3D स्पेस को भी समझ सकता है। इतना ही नहीं, साइबरवन 85 प्रकार के एनवायरनमेंटल साउंड और इंसानों की 45 प्रकार की भावनाओं को पहचानने में सक्षम है।

गुरुवार को शाओमी मिक्स फोल्ड 2 लॉन्च इवेंट के दौरान शाओमी ने CyberOne को पेश किया। ह्यूमनॉइड रोबोट ने मंच पर कंपनी के सीईओ लेई जून को एक फूल दिया और कुछ मूवमेंट्स का प्रदर्शन किया। लेई जून ने कहा, “साइबरवन की एआई और मैक्निकल क्षमताएं शाओमी रोबोटिक्स लैब द्वारा सेल्फ-डेवलप की गई हैं। हमने सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और एल्गोरिदम इनोवेशन समेत विभिन्न क्षेत्रों में रिसर्च और डेवलपमेंट में भारी निवेश किया है।”

ये भी पढ़ें- लैपटॉप-फोन को भी झटपट चार्ज करेगा ये छोटू Power Bank; इसकी स्पीड के अच्छे-अच्छे फेल

चलिए जानते हैं क्या-क्या कर सकता है CyberOne

साइबरवन बाहों, पैरों के साथ आता है, और बायपेडल मोशन करता है और कहा जा रहा है कि यह 300Nm तक के पीक टॉर्क तक पहुंचता है। इसमें चेहरे के भाव प्रदर्शित करने के लिए OLED मॉड्यूल है और यह दुनिया को 3D में देख सकता है।

शाओमी की रोबोटिक्स लैब द्वारा विकसित, साइबरवन में गहरे रंग के जोड़ों के साथ एक मैट व्हाइट कलर की फिनिश है। लेई जून का कहना है कि यह 3.6 किमी/घंटा की स्पीड से आगे बढ़ सकता है। इसके अलावा, रोबोट 177 सेमी ऊंचा और 52 किलो वजनी है और इसकी भुजा 168 सेमी की है।

शाओमी का कहना है कि साइबरवन 21 डिग्री तक फ्रीडम इन मोशन का सपोर्ट करता है और इसकी रियल टाइम रिस्पॉन्स स्पीड 0.5ms है। 30Nm तक के रेटेड आउटपुट टॉर्क वाली मोटर साइबरवन के ऊपरी अंगों को शक्ति प्रदान करती है। रोबोट का एक हाथ से 1.5 किलो तक का वजन होल्ड रख सकता है।

ये भी पढ़ें- Twitter को टक्कर देने खुद की सोशल मीडिया साइट ला रहे Elon Musk, ट्वीट में दिया हिंट

शाओमी ने नए डिवाइस में AI एल्गोरिथम के साथ एक Mi Sense सिस्टम पैक किया है जो CyberOne को व्यक्तियों और उनके इशारों को पहचानने की अनुमति देता है। कंपनी का कहना है कि यह 85 प्रकार के एनवायरनमेंटल साउंड और 45 प्रकार की मानवीय भावनाओं की पहचान करने में सक्षम है।

साइबरऑन अभी भी डेवलपमेंट फेज में है और फाइनल लॉन्च से पहले नए फीचर्स के साथ अपडेट हो सकता है। लेई जून ने कहा “शाओमी इस क्षेत्र में अपना पहला कदम उठा रहा है, और CyberOne लगातार नई क्षमताओं को जोड़ रहा है। हमें लगता है कि बुद्धिमान रोबोट निश्चित रूप से भविष्य में लोगों के जीवन का हिस्सा होंगे।”



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here