Tuesday, August 9, 2022
Homeभारतसेफ्टी के मामले में पीछे रह गई Kia Carens, देखें क्रैश टेस्ट...

सेफ्टी के मामले में पीछे रह गई Kia Carens, देखें क्रैश टेस्ट में मिले कितने स्टार?


नई दिल्ली. कोरियाई कार निर्माता किआ (Kia) की ओर से साल की शुरुआत में लॉन्च की गई 7-सीटर कार कैरेंस (Kia Carens) को सेफ्टी के मामले में बड़ा झटका लगा है. हाल ही में इसे Global NCAP क्रैश टेस्ट में सिर्फ 3-स्टार रेटिंग मिली है. इस मॉडल को एडल्ट और चाइल्ड पैसेंजर दोनों की सेफ्टी के लिहाज से 3-स्टार मिले हैं.

Kia Carens एक मेड इन इंडिया कार है. जिसमें सभी बेसिक सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और दो फ्रंट एयरबैग, दो साइड-बॉडी एयरबैग और दो साइड हेड प्रोटेक्शन एयरबैग समेत कुल छह एयरबैग शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-  लॉन्च हुई नई Bajaj Pulsar N160, कीमत सिर्फ 1.27 लाख रुपये, फीचर्स भी हैं जबरदस्त 

जानें कैसा रहा टेस्ट?
क्रैश टेस्ट के आंकड़ों के अनुसार, किआ कैरेंस ने ‘अनस्टेबल स्ट्रक्चर’ का प्रदर्शन किया. इसने ड्राइवर के चेस्ट की सिर्फ मामूली सेफ्टी प्रदान की, जबकि ड्राइवर के पैरों की सुरक्षा के मामले में कमजोर प्रदर्शन किया. ग्लोबल एनसीएपी ने यह भी नोट किया कि कार में पीछे की सेंट्रल सीट पर थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट की कमी है. इसके बजाय कार में लैप बेल्ट दिया गया है.

अस्थिर रहा कार का स्ट्रक्चर
कुल मिलाकर देखें तो एडल्ट सेफ्टी के मामले में Kia Carens 17 में से कुल 9.30 नंबर हासिल करने में सफल रही है. ग्लोबल एनसीएपी द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, कार का स्ट्रक्चर और फुटवेल एरिया दोनों को ‘अस्थिर’ पाया गया. वहीं, चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के मामले में कार ने 49 में से कुल 30.99 अंक हासिल किए. ग्लोबल एनसीएपी रिपोर्ट के अनुसार, ISOFIX माउंटिंग पॉइंट्स से लैस और चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम भी जगह पर और अच्छी तरह से चिह्नित थे.

ये भी पढ़ें- पुरानी बाइक या स्कूटर खरीदने से पहले रखें किन बातों का ख्याल? यहां देखें डिटेल

सही सेफ्टी रेटिंग हासिल नहीं कर सकी कार
यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि किआ एक ग्लोबल कार ब्रांड होने के बावजूद भारत में अपनी कैरेंस एमपीवी के लिए ज्यादा सुरक्षित रेटिंग हासिल नहीं कर सका. ग्लोबल एनसीएपी के महासचिव एलेजांद्रो फुरस ने कहा, “हमें इस मॉडल से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी. यह चिंता का विषय है कि किआ जैसे ग्लोबल कार ब्रांड, जो आमतौर पर अन्य बाजारों में 5-स्टार रेटिंग हासिल करते हैं, अभी भी भारत में इस स्तर तक नहीं पहुंच रहे हैं. ”

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Kia motors



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular