Friday, January 28, 2022
Homeशिक्षासौर मंडल में कहीं छिपी है 'दूसरी धरती'? ये रहा सबूत

सौर मंडल में कहीं छिपी है ‘दूसरी धरती’? ये रहा सबूत


वॉशिंगटन: सौर मंडल के 9वें ग्रह को लेकर लंबे समय से खोज जारी है. वहीं एक नई रिपोर्ट में Planet 9 के बारे में हैरान करने वाली बात सामने आई है. Annual Review of Astronomy and Astrophysics में छपे एक रिव्यू पेपर के अनुसार, सौर मंडल के ‘थर्ड जोन’ में पृथ्वी का एक ‘जुड़वां ग्रह’ मौजूद हो सकता है.

‘थर्ड जोन’ अंतरिक्ष का एक क्षेत्र है जो नेपच्यून से आगे तक इंटरस्टेलर स्पेस में फैला हुआ है. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस क्षेत्र में कहीं न कहीं पृथ्वी का एक ‘जुड़वां ग्रह’ हो सकता है.

ग्रह की मौजूदगी के संकेत 

इनवर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी के ग्रह वैज्ञानिक ब्रेट ग्लैडमैन और एरिजोना यूनिवर्सिटी के कैथरीन वोल्क के ने बताया कि हमारे पास सौर मंडल के शुरुआती दिनों के कई बेहतरीन मॉडल मौजूद हैं जिन्हें सुपर कंप्यूटर की मदद से बनाया गया है. ये मॉडल सौर मंडल में किसी अप्रत्याशित जगह पर एक अतिरिक्त ग्रह की मौजूदगी की ओर संकेत करते हैं.

क्या है ‘प्लैनेट 9’?

इससे पहले भी एक स्टडी की गई थी जिसमें वैज्ञानिकों ने पाया कि सौर मंडल का 9वां ग्रह पहले की तुलना में और ज्यादा स्पष्ट हो गया है. वैज्ञानिकों का पहले अनुमान था कि ‘प्लैनेट 9’ सूर्य का एक चक्कर 18,500 सालों में पूरा करता है, लेकिन नई रिसर्च ने इस अनुमान को घटाकर 7,400 साल कर दिया है.

पृथ्वी से 6 गुना बड़ा हो सकता है ग्रह

वैज्ञानिक ऐसा मान रहे हैं कि ये ग्रह पृथ्वी और सूर्य के और ज्यादा करीब हो सकता है. कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के माइक ब्राउन और कॉन्स्टेंटिन बैटगिन ने ये रिसर्च की है. इसे Astronomical Journal में प्रकाशित किया गया है. 

ये भी पढ़ें: पहली बार अंतरिक्ष में भेजा डिटर्जेंट पाउडर, होगी एस्ट्रोनॉट्स के कपड़ों की धुलाई

NatGeo के साथ बात करते हुए ब्राउन ने दावा किया था कि ‘प्लैनेट 9’ की खोज होने में अभी कुछ साल बाकी हैं. गुरुत्वाकर्षण की जांच करने पर वैज्ञानिकों के मुताबिक, ये ग्रह पृथ्वी से 6 गुना बड़ा हो सकता है. हालांकि ये तय करना मुश्किल है कि ये ग्रह पृथ्वी की तरह चट्टानी है या Neptune की तरह भारी गैसों का मिश्रण है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular