Friday, August 19, 2022
Homeभारतस्कूटरों के बाद अब इलेक्ट्रिक कार में लगी आग, लपटों में घिरी...

स्कूटरों के बाद अब इलेक्ट्रिक कार में लगी आग, लपटों में घिरी Tata Nexon EV, देखें वीडियो


मुंबई. पिछले कुछ महीनों में भारत में कई इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं, जिससे सेफ्टी को लेकर इलेक्ट्रिक वाहनों पर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. अब एक इलेक्ट्रिक कार में आग लगने का मामला सामने आया है. महाराष्ट्र के मुंबई में एक टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) में आग लग गई. फिलहाल इस खास घटना के कारणों का पता नहीं चल पाया है.

घटना मुंबई के वसई वेस्ट इलाके की है. यहां एक नेक्सॉन में अचानक आग लग गई. शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार, कार में आग लगने की वजह शॉर्ट-सर्किट बताया जा रहा है. हालांकि, इस हादसे में अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. सोशल मीडिया पर इसका वीडियो सामने आया है, जिसमें कार को आग की लपटों से घिरा हुआ देखा जा सकता है.


ये भी पढ़ें-  एक बार चार्ज करने पर 420 किमी चलती है ये इलेक्ट्रिक बाइक, 40 मिनट में हो जाती है चार्ज

जानें कंपनी ने क्या कहा?
टाटा मोटर्स ने बयान जारी कर नेक्सॉन ईवी में आग लगने के कारणों की जांच का आश्वासन दिया है. कार निर्माता ने कहा, “हम अपनी जांच पूरी होने के बाद इस मामले में डिटेल्स शेयर करेंगे. हाल ही में देश में हुई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलरों में आग लगने की घटनाओं का पता लगाने के लिए एक विस्तृत जांच की जा रही है.”

सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है Nexon EV
Tata Nexon EV की बात करें तो ये भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है. इस इलेक्ट्रिक कार में इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 30.2kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलती है. इसकी मोटर 129 बीएचपी की पावर और 245 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करती है. इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है. एक बार फुल चार्ज करने पर यह कार 312 किमी प्रति की रेंज देती है.

ये भी पढ़ें- काम की बात: कैसे बढ़ा सकते हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी लाइफ? फॉलो करें कुछ आसान टिप्स

60 मिनट में हो जाती है चार्ज
इस इलेक्ट्रिक कार को डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करके केवल 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. रेगुलर चार्जर से इसे आठ घंटे में 20 से 100 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है. Tata Motors ने हाल ही में भारत में Nexon EV Max भी लॉन्च किया है जिसमें एक बड़ा बैटरी पैक मिलता है, जो अधिक शक्ति और टॉर्क विकसित करता है, और एक बार चार्ज करने पर 437 किमी की रेंज देने का दावा किया जाता है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Car





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular