Tuesday, July 27, 2021
Home स्टूडेंट्स ने बनाई अनोखी इलेक्ट्रिक बाइक, वायरलेस चार्जिंग से लैस ये मोटरसाइकिल...
Array

स्टूडेंट्स ने बनाई अनोखी इलेक्ट्रिक बाइक, वायरलेस चार्जिंग से लैस ये मोटरसाइकिल देती है 100Km की ड्राइविंग रेंज


इंजीनियरिंग कॉलेजों के स्टूडेंट्स द्वारा प्रोजेक्ट्स के तौर पर अब तक कई अलग-अलग तरह के इलेक्ट्रिक वाहनों को तैयार किया जा चुका है। लेकिन इस बार छात्रों के एक दल ने ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक प्रोटोटाइप तैयार किया है जिसे वायरलेस तकनीक से चार्ज किया जा सकता है। केएल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग के तीसरे और चौथे वर्ष के छात्रों की एक टीम ने इस इलेक्ट्रिक बाइक के प्रोटोटाइप को पेश किया है। 

केएल डीम्ड यूनिवर्सिटी के छात्रों के इस दल ने विशेषज्ञों और वरिष्ठ शिक्षाविदों की सलाह के साथ कॉलेज के ही प्रयोगशालाओं और परीक्षण सुविधाओं का उपयोग करते हुए इस प्रोटोटाइप को विकसित किया है। इस प्रोजेक्ट आइडिया को स्टार्ट-अप के रूप में विकसित करने के लिए छात्रों को 1.4 लाख रुपये का अनुदान देकर पुरस्कृत भी किया गया है। 

कैसी है ये इलेक्ट्रिक बाइक: 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये बाइक सिंगल चार्ज में 85 से 100 किलोमीटर तक की दूरी तय करती है। इस बाइक को फुल चार्ज होने में महज 5 घंटे का समय लगता है। स्पीड के मामले में भी ये बाइक काफी बेहतर है, ये बाइक 55 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से दौड़ सकती है। इस बाइक में चार्जिंग तकनीक को प्रोग्रामेबल सेल बैलेंसिंग फीचर के साथ जोड़ा गया है जो लंबे समय तक इसकी बैटरी को चार्ज रखने में मदद करता है। 

Must Read: कम खर्च में Honda Activa खरीदने का शानदार मौका, मिल रहा है बंपर डिस्काउंट

बता दें कि, इस टीम ने एक मौजूदा बाइक को मॉडिफाई कर वायरलेस चार्जिंग के साथ इलेक्ट्रिक बाइक के प्रोटोटाइप के तौर पर तैयार किया है। इस प्रोटोटाइप के लिए बाइक की डिजाइन में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। इसमें एक कंट्रोलर के माध्यम से बीएलडीसी मोटर (ब्रशलेस डीसी इलेक्ट्रिक मोटर) को गियर मॉड्यूल से जोड़ा गया है। 

भारतीय बाजार में बीते कुछ सालों में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की डिमांड में तेजी देखने को मिली है। वहीं सरकार भी इस दिशा में लगातार प्रयासरत है, ताकि लोगों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा दिया जा सके। हाल ही में डिपार्टमेंट ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज (DHI) ने हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मैन्युफैक्चरिंग (FAME II) योजना में कुछ महत्वपूर्ण संशोधन किए हैं। जिसके तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर दी जाने वाली सब्सिडी अब 15,000 रुपये प्रति kWh होगी जो कि पहले 10,000 रुपये प्रति kWh थी। 
 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular