Tuesday, January 18, 2022
Homeशिक्षास्‍पेस में पहली बार दिखा आलू के आकार का ग्रह, साइज को...

स्‍पेस में पहली बार दिखा आलू के आकार का ग्रह, साइज को देखकर साइंटिस्‍ट हो रहे हैरान


नई दिल्‍ली: अंतरिक्ष में पहली बार आलू के आकार के ग्रह को खोजा गया है. यह खोज यूरोपियन स्‍पेस एजेंसी के खगोलविदों ने की. एक्‍सपर्ट आलू के आकार के इस ग्रह को WASP-10b के नाम से जानते हैं. यूरोपियन स्‍पेस एजेंसी ने मंगलवार को बताया कि आलू या रगबी बॉल की तरह का ऐसा ग्रह पहली बार देखा गया है. 

हरक्‍यूलस तारामंडल में स्‍थ‍ित है ये अनोखा ग्रह  

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार, ये अनोखा ग्रह हरक्‍यूलस तारामंडल में स्‍थ‍ित है. पहलवान या हरक्‍यूलस तारामंडल अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ द्वारा घोषित तारामंडलों में से पांचवा सबसे बड़ा तारामंडल है. 

यह भी पढ़ें: जिसे चंद्रमा पर समझा जा रहा था ‘एल‍ि‍यंस’ का घर, पास से देखने पर मिस्‍ट्री हुई सॉल्‍वड

सौरमंडल से 1.8 प्रकाश वर्ष दूर है ये ग्रह 

रिसर्चरों के अनुसार, ग्रह की मजबूत ज्वारीय ताकतों और तारे की निकटता के कारण इसका आकार गोल न होकर आलू की तरह हो गया है. यह ग्रह हमारे सौरमंडल से 1.8 प्रकाश वर्ष दूर है. 

आलू के आकार के बारे में अभी हुआ है कन्‍फर्म 

हालांकि ये ग्रह पहली बार 2014 में खोजा गया था लेकिन तब उसके आकार के बारे में कुछ निश्‍च‍ित रूप से नहीं कहा जा सकता था. अब यूरोपियन स्‍पेस एजेंसी के Cheops telescope mission ने इस बात को कन्‍फर्म कर दिया है. 

अंतरिक्ष में अविश्‍ससनीय खोज है आलू के आकार का ग्रह 

इस रिसर्च में को-राइटर पेरिस ऑब्जर्वेटरी के जैक्स लस्कर ने कहा, “यह अविश्वसनीय है कि चेप्स टेलिस्‍कोप वास्तव में इस छोटे से आकार में बदलाव को बताने में सक्षम था. ऐसा एनॉलिसिस पहली बार किया गया है. अब हम लंबे समय तक ऐसी चीजों पर नजर रख सकते हैं. इस ग्रह के अंदर की सरंचना के बारे में हमें और जानकारी मिलेगी.”  

लाइव टीवी





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular