Tuesday, August 9, 2022
Homeबिजनेसहजारों करोड़ के नुकसान में चल रही सरकारी कंपनी, Air India के...

हजारों करोड़ के नुकसान में चल रही सरकारी कंपनी, Air India के बाद इसे भी खरीदेगा TATA


Tata Steel NINL Deal : टाटा ग्रुप (Tata Group) एयर इंड‍िया (Air India) के बाद एक और सरकारी कंपनी नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड (NINL) को खरीदने वाली है. टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा स्‍टील (Tata Steel) की तरफ से इस एनआईएनएल का अध‍िग्रहण क‍िया जाएगा. टाटा स्टील के सीईओ (CEO) और प्रबंध निदेशक (MD) टीवी नरेंद्रन ने कहा कि कंपनी नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड (NINL) का अधिग्रहण जून के अंत तक पूरा कर लेगी.

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में पूरा हो जाएगा अधिग्रहण

टाटा स्टील के लिए एनआईएनएल का यह अधिग्रहण एक बड़े उत्पाद परिसर को तैयार करने की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है. नरेंद्रन ने कहा, ‘एनआईएनएल का अधिग्रहण चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में पूरा हो जाएगा और हम अपने उच्च मूल्य वाले खुदरा व्यापार के विस्तार को बढ़ावा देने के लिए इसे तेजी से बढ़ाएंगे.’ गौरतलब है कि टाटा स्टील ने 31 जनवरी को ओड‍िशा की इस्पात निर्माता कंपनी एनआईएनएल की 12,100 करोड़ रुपये में 93.71 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीने के लिए बोली जीतने की घोषणा की थी.

भारी घाटे में चल रही सरकारी कंपनी

आपको बता दें नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड का कलिंगनगर, ओडिशा में 1.1 मीर्ट‍िक टन क्षमता वाला एक इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट है. यह सरकारी कंपनी भी भारी घाटे में चल रही है और संयंत्र 30 मार्च, 2020 से बंद है. कंपनी पर 31 मार्च 2021 को 6,600 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का कर्ज और देनदारियां हैं, इसमें प्रमोटरों का 4,116 करोड़ रुपये, बैंकों का 1,741 करोड़ रुपये अन्य लेनदारों और कर्मचारियों का भारी बकाया शामिल है.

एनआईएनएल के सभी कर्मचारी कंपनी में पहले की तरह बने रहेंगे. इसके ल‍िए एक एग्रीमेंट भी क‍िया गया है. इस करार के तहत एक साल तक कंपनी कर्मचार‍ियों की छंटनी नहीं कर सकती. गौरतलब है क‍ि इससे पहले एयर इंड‍िया ने 18000 करोड़ की बोली लगाकर एयर इंड‍िया का अध‍िग्रहण कर ल‍िया था.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular