Saturday, May 21, 2022
Homeविश्व'हम रूस और पश्चिमी देशों के बीच फंस गए हैं', जेलेंस्की ने...

‘हम रूस और पश्चिमी देशों के बीच फंस गए हैं’, जेलेंस्की ने NATO से फिर मांगी मदद


ब्रसेल्स: रूसी सेना के हमले झेल रहे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने गुरुवार को एक बार फिर दुनिया से मदद की गुहार लगाई है. जेलेंस्की ने NATO की इमरजेंसी मीटिंग को संबोधित करते हुए असीमित सैन्य सहायता की अपील की है. यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और दूसरे देशों के नेता नाटो सदस्यों के साथ आपात बैठकें करने वाले हैं.

अकेले कर रहे हैं अपनी रक्षा

जेलेंस्की ने नाटो के साथ पहली बैठक की है. जेलेंस्की ने वीडियो के जरिये बैठक को संबोधित करते हुए कहा, ‘ऐसा लग रहा है जैसे हम पश्चिमी देशों और रूस के बीच फंसे हुए हैं और अपने कॉमन वैल्यू की रक्षा कर रहे हैं. एक युद्ध के दौरान सबसे भयावह होता है जब हमें मदद मांगने पर साफ नहीं उत्तर नहीं मिलते.’

बाइडेन प्रशासन के एक अधिकारी ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर कहा कि जेलेंस्की ने यूक्रेन में नो फ्लाई जोन घोषित करने की मांग नहीं दोहराई जिसे नाटो पहले ही खारिज कर चुका है. पश्चिमी देशों के अधिकारियों का कहना है कि ऐसे किसी भी कदम से नाटो और रूस के बीच सीधा टकराव पैदा हो सकता है. बाइडेन के मुताबिक इससे तीसरा विश्व युद्ध छिड़ सकता है.

जेलेंस्की ने दिया भावुक मैसेज

इससे पहले, जेलेंस्की ने दुनियाभर के लोगों से सार्वजनिक रूप से जमा होकर अपने संकटग्रस्त देश के प्रति एकजुटता दिखाने का अनुरोध किया. जेलेंस्की ने कीव में राष्ट्रपति कार्यालय के करीब गुरुवार रात रिकॉर्ड किए गए एक वीडियो में भावुक संदेश दिया. उन्होंने कहा, ‘अपने घरों से बाहर निकलें और आवाज उठाएं, बताएं कि लोग मायने रखते हैं, स्वतंत्रता मायने रखती है, शांति मायने रखती है और यूक्रेन मायने रखता है.’

बाइडेन नाटो सदस्यों, जी-7 समूह के नेताओं और यूरोपीय यूनियन (EU) के साथ सिलसिलेवार बैठकें करने वाले हैं, जिनमें रूस पर नए प्रतिबंध लगाने के अलावा यूक्रेन को और अधिक सैन्य सहायता प्रदान करने पर चर्चा की जा सकती है. बाइडेन के साथ होने वाली बैठक से पहले यूरोपीय यूनियन ने यूक्रेन को 550 लाख डॉलर की और सैन्य सहायता देने का ऐलान किया है. 

ये भी पढ़ें: सीमा पर तनाव के बीच अचानक भारत पहुंचे चीन के विदेश मंत्री, डोभाल से मुलाकात संभव

बैठकों से पहले नाटो के महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने कहा कि गठबंधन पहले ही यूक्रेन के लिये सैन्य सहायता को बढ़ा चुका है, लेकिन वादों को पूरा करने के लिये और सहायता करने की जरूरत है.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular