Friday, January 28, 2022
Homeविश्वहवा में तैरता है दुनिया का सबसे अनोखा स्वीमिंग पूल! अब इस...

हवा में तैरता है दुनिया का सबसे अनोखा स्वीमिंग पूल! अब इस वजह से होगा बंद


लंदन: दुनिया में स्वीमिंग पूल बहुत होंगे लेकिन लंदन के स्काई पूल जैसा शायद कोई और न हो. यह पूल आसमान में तैरता हुआ दिखता है क्योंकि 115 फीट की ऊंचाई पर बने इस पूल में न तो नीचे जमीन है और न ही इसे ऊपर से कवर किया गया है. लेकिन अब यह पूल बंद होने जा रहा है जबकि 8 महीने पहले ही इसे खोला गया था.

पूल की कोस्ट काफी ज्यादा

करीब 82 फीट लंबे और 115 फीट की ऊंचाई पर बने इस पूल को स्काई पूल के नाम से जाना जाता है. नीचे से देखने पर इसमें तैरता हुआ शख्स हवा में नजर आता है क्योंकि इसके नीचे कोई जमीन नहीं बल्कि शीशे का बेस बनाया गया है. लेकिन अब इस पूल को चलाने की लागत इतनी ज्यादा आ रही है कि इसे बंद करना पड़ सकता है. 

दरअसल इसकी वजह पूल के संचालन में आने वाला बिजली का बिल है. लंदन के सबसे पॉश इलाके में बने इस स्विमिंग पूल के पानी को गर्म करने में करीब 1.50 करोड़ रुपये सालाना का बिल आ रहा है. बावजूद इसके ग्राहकों की शिकायत है सर्दी के मौसम में भी पूल का पानी हमेशा ठंडा ही रहता है.

floating pool

‘द मिरर’ की खबर के मुताबिक पूल के पानी को गर्म करने में हर दिन करीब 45 हजार का खर्च आता है जिसका भार उठाना मालिकों के लिए मुश्किल हो रहा है. साथ ही लोगों का कहना है कि तैरते वक्त यहां काफी सर्दी लगती है. कुछ देर पूल में रहना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में सर्दियों के दौरान अब इस पूल को बंद रखा जा सकता है. 

कड़ाके की सर्दी से बढ़ी मुश्किल

एक तैराकी के लिए हर किसी को करीब 9 हजार रुपये खर्च करने पड़ते हैं. इसके बावजूद भी इसे सर्दियों को दौरान ऑपरेट करना पाना मुश्किल हो रहा है क्योंकि ठंडे पानी की वजह से सैलानी यहां आने को तैयार नहीं हैं.

ये भी पढ़ें: अंजान शख्स के साथ डेट पर जाने वाली थी महिला, Google किया नाम तो उड़ गए होश

उद्घाटन के साथ ही इस पूल को दुनियाभर में पहचान मिल गई थी साथ ही सोशल मीडिया के जरिए इसका जोरदार प्रमोशन भी हुआ था. दुनिया के सबसे पहले तैरते ट्रांसपैरेंट पूल को कहीं से भी कवर नहीं किया गया है और यही खासियत इसके लिए अब मुसीबत बन गई है.

स्वीमिंग पूल में क्या है खास?

पूल की लंबाई करीब 25 मीटर है और यह 14 मीटर चौड़ा है. इसमें स्वीमिंग करते हुए आप ऊपर से सीधा नीचे भी देख सकते हैं, जैसे आकाश में तैर रहे हों. पूल में डाइविंग करते वक्त ऐसा लगेगी कि आप सीधे नीचे कूदने जा रहे हैं लेकिन पानी की सतह के नीचे ग्लास का एक बेस रखा गया है.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular