Sunday, April 11, 2021
Home गैजेट्स 1 जनवरी से इन फोन्स में बंद हो जाएगा Whatsapp, देखें कहीं...

1 जनवरी से इन फोन्स में बंद हो जाएगा Whatsapp, देखें कहीं आपका भी तो नहीं


अगर आप भी व्हाट्सएप चलाते हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है। 2021 तक पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप पुराने आईफोन और एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर काम करना बंद कर देगा। बताया जा रहा है कि कुछ लोग पूरी तरह से एक्सेस खो सकते हैं, जबकि कुछ लोग इसके कुछ फीचर्स का उपयोग नहीं कर पाएंगे। खबर के मुताबिक, पुराने स्मार्टफोन यूजर्स जिन्होंने iOS 9 या उससे ऊपर या फिर एंड्रॉइड 4.0.3 या उससे ऊपर अपग्रेड नहीं किया है, वे व्हाट्सएप नहीं चला पाएंगे। 

दरअसल, हाल ही में ऐप के निर्माताओं ने बताया कि अगले साल से जिन लोगों ने अपने स्मार्टफोन्स को अपडेट नहीं किया होगा वह लोग व्हाट्सएप का एक्सिस खो सकते हैं। एप्लिकेशन निर्माताओं ने यूजर्स को यह सलाह दी है कि वह अपने डिवाइसिस को ऑपरेटिंग सिस्टम को ऊपर दिए गए वर्जन में अपडेट करते रहें। अपडेट न करने वाले लोगों को या तो नया स्मार्टफोन खरीदना होगा या व्हाट्सएप के अलावा किसी और एप्लीकेशन की तलाश करनी होगी।

 

यह भी पढ़ें: Xiaomi Mi 11 Launch: स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर पर चलने वाला पहला फोन आज होगा लॉन्च

 

जो व्हाट्सएप यूजर्स अभी भी iPhone 4 या निचले मॉडल पर इसे चला रहे हैं वह एप्प का एक्सिस खो सकते हैं। ऐसे ही यदि कोई सैमसंग गैलेक्सी S2 का उपयोग कर रहा है, तो वह व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर पाएगा।

कैसे करें सिस्टम अपडेट?

iPhone डिवाइसों पर सिस्टम अपग्रेड करना आसान होता है। इसके लिए यूजर्स को सेटिंग्स में जाना होगा। सबसे पहले उन्हें ‘general’ ऑप्शन पर जाना होगा फिर ‘सेटिंग्स’ में जाकर ‘सॉफ्टवेयर अपडेट’ पर टैप करना होगा। इससे उन्हें पता चलेगा कि आखिर वह किस वर्जन का OS चला रहे हैं और वे इसे अपग्रेड कर सकते हैं या नहीं। दूसरी ओर, एंड्रॉइड उपयोगकर्ता इसे अपने स्मार्टफोन के ‘सेटिंग्स’ में ‘अबाउट फोन’ वाले ऑप्शन में जाकर पता कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें: 25,000 रुपये में शानदार स्मार्टफोन्स, 6000mAh बैटरी के साथ पाएं बेस्ट कैमरा

 

दूसरे पॉपुलर फोन जिनमें व्हाट्सएप चलना बंद हो सकता है वह हैं:- एचटीसी सेंसेशन, सैमसंग गूगल नेक्सस एस, सोनी एरिक्सन एक्सपीरिया आर्क, एलजी ऑप्टिमस 2X, सैमसंग गैलेक्सी एस I9000, एचटीसी डिजायर एस और ऐसे ही अन्य स्मार्टफोन शामिल हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular